Delhi में जल्द होगी 'मोहल्ला बस' की शुरुआत, मार्गों का अध्ययन करने के कैलाश गहलोत ने दिए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1675570

Delhi में जल्द होगी 'मोहल्ला बस' की शुरुआत, मार्गों का अध्ययन करने के कैलाश गहलोत ने दिए ये निर्देश

Mohalla Bus Scheme: परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने विभाग को मोहल्ला बस सेवा के मार्गों का अध्ययन करने के लिए समिति गठित करने का निर्देश दिए हैं.  

Delhi में जल्द होगी 'मोहल्ला बस' की शुरुआत, मार्गों का अध्ययन करने के कैलाश गहलोत ने दिए ये निर्देश

Mohalla Bus Scheme: दिल्ली सरकार ने लास्ट माइल कनेक्टिविटी (Last Mile Connectivity) को बेहतर करने के लिए मोहल्ला बस योजना (Mohalla Bus Scheme) की शुरुआत करने का ऐलान किया था, जिसके बाद अब परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने विभाग को मोहल्ला बस सेवा के मार्गों का अध्ययन करने के लिए समिति गठित करने के निर्देश दिए हैं. दिल्ली सरकार ने अपने बजट में 100 मोहल्ला बस शुरू करने का ऐलान किया था. 

राजधानी दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal government) लगातार दिल्ली की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने और लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बेहतर करने का प्रयास कर रही है. इसी क्रम में बजट में 100 मोहल्ला बसों की शुरुआत का ऐलान किया गया था, जिसे शुरू करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है.परिवहन मंत्री  कैलाश गहलोत ने पिछले हफ्ते परिवहन आयुक्त को पत्र लिखकर मोहल्ला बस सेवा के मार्गों का अध्ययन करने के लिए एक समिति गठित करने की बात कही है. 

परिवहन मंत्री  कैलाश गहलोत  ने कहा, हमने देश में कई विशेषज्ञों से मोहल्ला बस संचालन के बारे में जानकारी प्राप्त की है और अब हम अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की प्रतिक्रिया भी लेना चाहते हैं जिन्होंने फीडर बस संचालन को अपने शहरों या देशों में सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इसके साथ ही फीडर बसों के अधिग्रहण के संबंध में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के साथ भी बात की जाएगी. 

 ये भी पढ़ें- Wrestler Protest: पहलवानों के मैदान में छिड़ेगी सियासत की जंग, देखिए AAP, BJP, कांग्रेस कौन है रेसलर्स के संग

सरकार जल्द ही दिल्ली की सड़कों पर 100 मोहल्ला बसें चलाएगी और 2025 तक ऐसी 2,180 बसों को दिल्ली में चलाने की योजना है. मोहल्ला बस विशेष रूप से उन क्षेत्रों के लिए काफी लाभदायक होंगी, जहां सड़कों की चौड़ाई कम है या ऐसे क्षेत्र जो नियमित बसों के चलने के लिए बहुत भीड़भाड़ वाले हैं. विदेशी मॉडल के तर्ज पर मोहल्ला बसों की लंबाई और चौड़ाई मार्ग तक पहुंचने के लिए आम बसों की तुलना में कम होगी.अन्य इलेक्ट्रिक बसों की तरह नीले रंग में रंगा जाएगा.इस कदम से लोगों के लिए बेहतर कनेक्टिविटी और परिवहन सेवा में सुधार की उम्मीद है.

मोहल्ला बस सेवा में 9 मीटर लंबी 100 इलेक्ट्रिक बस दिल्ली की सड़कों पर चलाई जाएंगी. साथ ही इस बात के कयास भी लगाए जा रहे हैं कि यह दिल्ली मेट्रो की तरह किफायती होगी. दरअसल राजधानी दिल्ली में बाकी प्रदेशों की तुलना में दफ्तर जाने वालों की संख्या काफी ज्यादा है, ऐसे में मोहल्ला बस सेवा सो लोगों को काफी फायदा मिलेगा. 

Trending news