Tips To Become Rich: आपकी 4 ऐसी आदतें जो आपको अमीर बनने से रोकती हैं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2054694

Tips To Become Rich: आपकी 4 ऐसी आदतें जो आपको अमीर बनने से रोकती हैं

How to be rich: आजकल के जनरेशन में पैसे को बेफूजल खर्च करते हुए बेहद ज्यादा देखा गया है. ये अमीर बनने का सपना तो देखते हैं लेकिन अमीर बनने जैसा कोई काम नहीं करते हैं. आइए जानते हैं आपकी वो आदतों के बारे में जो आपको अमीर बनने से रोकती हैं. 

 

Tips To Become Rich: आपकी 4 ऐसी आदतें जो आपको अमीर बनने से रोकती हैं

Money Tips: करोड़पति बनने का सपना हर कोई देखता है, लेकिन इस सपने को पूरा हर कोई नहीं कर पाता है. किसी भी सपने को पूरा करने के पीछे इंसान की छोटी-छोटी आदतें जिम्मेदार होती हैं. या आप ये भी कह सकते हैं कि आपकी सही गलत आदतें ही आपका भविष्य तय करती हैं. कुछ गलतियां ऐसी होती हैं जिनका 
आपको अहसास नहीं होता है और ये कब आपके आदतों ता हिस्सा बन जाती है इसका आपको पता भी नहीं चल पाता है. इन सब का नतीजा ये होता है कि आप अपना पैसा फिजूल में बर्बाद कर देते हैं और बाद में पछतातें हैं. 

ये गलतियां सबसे ज्यादा आजकल की जनरेशन को करते देखा गया है. जिनमें कुछ कर दिखाने का जोश तो होता है,लेकिन इस चक्कर में वो बेहद कछ खो भी देते हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो आपको अमीर बनने से रोकती हैं. 

बचत करना
आजकल के जनरेशन में पैसा आया नहीं की उसे कहां खर्च करना है, इसका प्लान तैयार रहता है, ये सबसे ज्यादा देखने को मिलता है. इस जनरेशन की सबसे बड़ी समस्या ये हैं कि वो ये सोचते हैं कि पैसा बचाने के लिए तो पूरी जिंदगी पड़ी है. ऐसे में वो पैसों की बचत कभी नहीं कर पाते और सारे पैसे उड़ा देते हैं. अगर आप 
अमीर बनने का सपना देखते हैं तो सबसे पहले अपनी सैलरी को बचाना सिखिए. ये बेहद जरूरी है कि आप अपनी सैलरी का लगभग 20 प्रतिशत हिस्सा बचा लें. 

कर्ज लेना
आजकल बैंक से लोन मिलना आसान हो गया है, लेकिन इसे आप अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लेते हैं तो ठीक है. अगर आप शोक पूरा करने के लिए लेते हैं तो सही नहीं है. जब आप  मकान के लिए, एजुकेशन के लिए, बिजनेस बढ़ाने के लिए या फिर किसी इमरजेंसी में लोन लेते हैं तो ये आपकी जरूरत में आ जाती है, 
वहीं आप जब शॉपिंग के लिए, घूमने-फिरने के लिए या स्मार्टफोन के लिए लोन लेते हैं तो ये आपके शोक में आ जाता है. इस खर्च को आपको रोकना चाहिए ये एक तरह से फिजूल खर्च है. आज के समय में क्रेडिट कार्ड ने लोगों को काफी सुविधा तो दी है, लेकिन ये लोगों के ऊपर एक तरह से कर्ज को भी बढ़ा रहा है. ऐसे में कई लोगोंका पैसा आमदनी से ज्यादा खर्च हो जाता है और पूरा पैसा कर्ज चुकाने में जाता है. 

दिखावा करना
आज कल के जेनरेशन में अमीर होने की दिखावा करने का चलन खुब है. लेकिन ये भूल जाते हैं कि अमीर होने और दूसरों को सामने दिखावा करने में बेहद फर्क होता है. लोग अपने पैसे को दिखाने के लिए सबसे ज्यादा शराब, पार्टी, स्‍मोकिंग, महंगे रेस्‍त्रां में पैसे खर्च करते हैं. अगर इन जगहों के बजाय वो पैसों की बचत करें तो वो वास्तव में आने वाले समय में दौलतमंद बन जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले PM Kisan Samman Nidhi को दोगुना करेगी सरकार! इन्हें मिलेगा फायदा

निवेश करने से बचना
कई लोग पैसा बचा तो लेते हैं, लेकिन इसके बाद वोव अकाउंट में जमा रहता है और कहीं खर्च हो जाता है. इसलिए जो पैसे आप बचाते हैं उसे निवेश करने की आदत अपने अंदर डालें. निवेश किया गया पैसा आगे आपके लिए काम देता है. आजकल के समय में कई निवेश के ऑप्‍शंस मौजूद हैं. 

Trending news