ITR Scam Alert: इनकम टैक्स रिफंड का लालच कर सकता है अकाउंट खाली, सरकार ने जारी किया अलर्ट
Advertisement

ITR Scam Alert: इनकम टैक्स रिफंड का लालच कर सकता है अकाउंट खाली, सरकार ने जारी किया अलर्ट

ITR Scam Alert: PIB फैक्ट चेक के आधिकारिक अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की गई है, जिसमें बताया है कि कैसे साइबर ठगों का गिरोह टैक्सपेयर्स को अपना निशाना बना रहा है. PIB ने लोगों को ठगों से सतर्क रहने और अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं करने की अपील की है. 

ITR Scam Alert: इनकम टैक्स रिफंड का लालच कर सकता है अकाउंट खाली, सरकार ने जारी किया अलर्ट

ITR Scam Alert: फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की डेडलाइन खत्म हो चुकी है, 31 जुलाई के बाद लेट फीस के साथ इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किए जा रहे हैं. वहीं अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा ITR प्रोसेस करने और रिटर्न जारी करने का काम भी किया जा रहा है. इस बीच साइबर ठगों का गिरोह ऐसे टैक्सपेयर्स को अपना निशाना बना रहा है. पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. साथ ही लोगों को ठगों से सतर्क रहने और अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं करने की अपील की है. 

PIB का ट्वीट
PIB फैक्ट चेक के आधिकारिक अकाउंट पर किए ट्वीट में एक तस्वीर शेयर की गई है, जिसमें दावा किया गया है कि टैक्सपेयर को  15,490 रुपये के आयकर रिफंड को मंजूरी दे दी गई है. मैसेज में लिखा है कि 'आपको 15,490 रुपये का टैक्स रिफंड स्वीकृत किया गया है, यह राशि आपके खाता संख्या 5xxxxx6755 में जमा की जाएगी। यदि यह सही नहीं है तो कृपया नीचे दिए गए लिंक पर जाकर अपने बैंक खाते की जानकारी अपडेट करें.'

fallback

PIB फैक्ट चेक ने इस मैसेज को फेक बताया है. साथ ही कहा कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा ऐसा कोई भी मैसेज नहीं भेजा गया है. इसके साथ ही लोगों को ऐसे ठगों से सावधान रहने और अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचने की सलाह भी दी है. 

ये भी पढ़ें- Delhi GST Collection: साल के पहली तिमाही में रिकॉर्ड GST कलेक्शन, 8028.91 करोड़ का संग्रहण

ITR भरने का रिकॉर्ड
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल से मिली जानकारी के अनुसार,फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में 11,59,77,120 इंडिविजुअल टैक्सपेयर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था और उनमें से अब तक 6,77,42,303 लोगों ने अपना आईटीआर फाइल कर दिया है. आकड़ों के अनुसार, यह अब तक का सबसे ज्यादा ITR है, वहीं अगर फाइनेंशियल ईयर 2021-22 की बात करें तो उससे 1 करोड़ ज्यादा है. 

Trending news