PM Kisan सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी, जानें आपके खाते में पैसे आएंगे या नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2288437

PM Kisan सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी, जानें आपके खाते में पैसे आएंगे या नहीं

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार शपथ ग्रहण करते ही पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने की मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत  20,000 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है, जिसका फायदा देशभर के लगभग  9.3 करोड़ किसानों को मिलेगा.  

PM Kisan सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी, जानें आपके खाते में पैसे आएंगे या नहीं

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है. PM मोदी ने तीसरी बार शपथ ग्रहण करने के बाद सबसे पहले फैसला किसानों के हित को ध्यान में रखकर लिया है. पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करने से संबंधित फाइल पर साइन कर दिए हैं, जिससे देश के लगभग 9.3 करोड़ किसानों को फायदा मिलेगा.

20 हजार करोड़ रुपये जारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार शपथ ग्रहण करते ही पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने की मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत  20,000 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है, जिसका फायदा देशभर के लगभग  9.3 करोड़ किसानों को मिलेगा.  

ये भी पढ़ें- Bank Holiday in June 2024: जून महीने में भी है छुट्टियों की भरमार, जानें कितने दिन बंद रहेंगे बैंक

 

क्या है PM किसान सम्मान निधि योजना?
केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से PM किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. किसानों के खाते में केंद्र सरकार द्वारा हर 4 महीने में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक किसानों के खाते में इस योजना की 16 किस्त ट्रांसफर की जा चुकी हैं. 

17वीं किस्त पाने के लिए बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम होना जरूरी
अगर आप भी PM किसान योजना की 17वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए बेनिफिशियरी लिस्ट में आपका नाम होना जरूरी है. आप घर बैठे PM किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकरए बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

बेनेफिशियरी लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
-PM किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/. पर जाएं. 
-फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन के तहत 'नो योर स्टेटस' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
-स्थिति चेक करने के लिए अपना आधार नंबर और कैप्चा भर दें.
-अब आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी, इसे चेक करें. 

 

Trending news