Gurugram News: दिल्ली से सटे साइबर सिटी गुरुग्राम में अप्रोचमेंट (Approach) की समस्या एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. गुरुग्राम में दिन निकलते ही सड़कों पर दुकाने सजनी शुरू हो जाती है, जिसकी वजह से सड़कों से गुजरने के लिए जगह काम हो जाती है और पैदल और वाहनों से गुजरने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. दुकानों के बाहर सड़कों पर लगे ठेले और दुकान की वजह से कई बार सड़कों पर लंबा जाम तक लग जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहने को तो गुरुग्राम विश्व के मानचित्र पर अपनी अलग पहचान बना चुका है. हरियाणा प्रदेश का सबसे कमाऊ जिला कहे जाने वाला गुरुग्राम 60 प्रतिशत से ज्यादा रेवेन्यू प्रदेश सरकार को देता है, लेकिन सुविधा के नाम पर यहां कुछ खास देखने को नहीं मिलता. इक्रोचमेंट (अवैध कब्जा करना) (Encroachment) की समस्या गुरुग्राम शहर के लिए एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. सड़कों का निर्माण तो रहा है नए सेक्टर में मार्किट भी बन रही है.


ये भी पढ़ेंः Delhi News: केजरीवाल ने 4 बजे बुलाई सर्वदलीय बैठक, बढ़ते पानी के बिल और 'वन टाइम सेटलमेंट स्कीम' पर होगी चर्चा


लेकिन, इन सबके साथ-साथ एनक्रोचमेंट का जाल भी गुरुग्राम में बुनता जा रहा है. गुरुग्राम के डाकखाना चौक के चारों तरफ दुकान के बाहर एनक्रोचमेंट ही एनक्रोचमेंट है. दुकानदारों ने अपनी दुकान से 6 फीट बाहर सड़कों पर दुकान का सामान फैलाया हुआ है तो किसी दुकान के बाहर परमानेंट ठेले खड़े हुए है, जिसकी वजह से सड़क पर वाहनों के चलने की जगह भी नहीं है. गुरुग्राम बस स्टैंड के की ओर जाने वाले रास्ते पर सैंकड़ो ठेले वाले सड़क पर रेहड़ी और ठेले लगाकर खड़े है, जिस वजह से यहां हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है.


कहने को गुरुग्राम नगर निगम द्वारा एनक्रोचमेंट हटाने के लिए अलग से एनक्रोचमेंट विंग बनाई हुई है, लेकिन ये विंग कितना और किस तरीके का काम करती है. आप गुरुग्राम की तस्वीरें देखकर ये साफ अंदाजा लगा सकते है कि स्थानीय निवासियों की मानें तो सेक्टर 14 की मार्किट में सबसे ज्यादा एनक्रोचमेंट है. सेक्टर की मार्किट में दुकानों के बाहर पैदल निकलने वाली जगह पर दुकानदार अपना सामान फैलाकर बैठे है. वैसे तो ये सब गलत है.


लेकिन, प्रशासन दिखावे की कार्यवाही करता है. छोटे व्यापारियों के लिए स्ट्रीट वेंडिंग जॉन बनाने की बात कही थी वो अभी तक  पूरा नहीं हुआ, जिस वजह से एनक्रोचमेंट बढ़ रहा है. बहराल, अब देखना होगा कि गुरुग्राम की खूबसूरती पर दाग लगाता हुआ एनक्रोचमेंट निगम प्रशासन कब तक खत्म कर पाता है ये तो आने वाला समय ही बताएगा.


(इनपुटः योगेश कुमार)