Gurugram Pachgaon Issue: सालभर से धरने पर बैठे किसान राहुल गांधी से मिले, आरोप- 11 करोड़ के जमीन का सरकार दे रही 2.5 करोड़
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2260466

Gurugram Pachgaon Issue: सालभर से धरने पर बैठे किसान राहुल गांधी से मिले, आरोप- 11 करोड़ के जमीन का सरकार दे रही 2.5 करोड़

Gurugram Pachgaon Issue: पचगांवा में किसान अपनी जमीन के अधिग्रहण को लेकर करीब एक साल से अधिक समय से धरने पर बैठे हैं. किसानों की मांग है या तो उन्हें उचित मुआवजा मिले या फिर ये अधिग्रहण रद्द की जाए. इस मामले में अब किसानों ने राहुल गांधी से मुलाकात की है.

Gurugram Pachgaon Issue: सालभर से धरने पर बैठे किसान राहुल गांधी से मिले, आरोप- 11 करोड़ के जमीन का सरकार दे रही 2.5 करोड़

Gurugram Panchgawan News: गुरूग्राम पचगांव में किसान एक साल से जमीन अधिग्रहण को लेकर अनिशिचकालीन धरने पर बैठे हैं. यह मामला आज राहुल गांधी के पास पहुंचा. कमलबीर सिंह के नेतृत्व में आज किसानों का एक प्रतिनिधि मंडल ने राहुल गांधी से दिल्ली में मुलाकात की. उन्होंने राहुल गांधी के संज्ञान में इस मामले को लाकर उन्हें ज्ञापन सौंपा. किसानों ने इसकी जानकारी गुरुग्राम में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर के दी.

'इंडिया' की सरकार बनते ही होगा न्याय
पचगांवा में किसान अपनी जमीन के अधिग्रहण को लेकर करीब एक साल से अधिक समय से धरने पर बैठे हैं. किसानों की मांग है कि उनकी जमीन उन्हें लौटाई जाए. इस मामले को लेकर किसान लोकसभा चुनाव में राजनैतिक दलों पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं. इस मामले को गंभीरता से लेकर राहुल गांधी ने आश्वासन दिया कि 'इंडिया' की सरकार बनते ही इस समस्या का समाधान किया जाएगा. इसको लेकर कांग्रेस हर उपेक्षित वर्ग के साथ है. हम हर उन लोगों का साथ देंगे जिनकी सुनवाई भाजपा सरकार में नहीं हो रही है. किसानों का आरोप है कि उन्होंने इस मामले में सरकार से बातचीत करने की कोशिश की, लेकिन कोई सामाधान नहीं निकल सका.

क्या है पूरा मामला
दरअसल, दीनदयाल आवास योजना के लिए हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम के 25 गांवों के 1810 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया था. मुआवजे के तौर पर किसानों को ढाई करोड़ प्रति एकड़ देने की सरकार ने पेशकश की है, लेकिन किसानों का कहना है कि 11 करोड़ की जमीन को ढाई करोड़ की रेट पर कैसे दे दें. किसान एक साल से ज्यादा समय से लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. उनका कहना है या तो उन्हें उचित मुआवजा मिले या फिर सरकार अधिग्रहण को रद्द करे.

ये भी पढ़ें: कैथल में अपने सहपाठी की सुए से गोदकर हत्या, खौफनाक बदले की वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

चारों ओर से मिली निराशा
इस मामले में किसानों ने हरियाणा के मुख्यमंत्री, राजनीतिक दलों और शीर्ष नेताओं से गुहार लगा चुके हैं. चारों ओर से निराशा मिलने के बाद उन्होंने आखिरी रास्ता धरना का चुना. किसानों ने कई दफा हरियाणा के मुख्यमंत्री समेत आला अधिकारियों को पत्र लिखकर उचित मुआवजे की मांग की है. अब ये मामला दिल्ली पहुंच चुका है. किसानों ने राहुल गांधी से मामले मुलाकात कर कार्रवाई की मांग की है. 

INPUT- Devender Bhardwaj

Trending news