Haryana News: उज्बेकिस्तान से आ रहे कलाकार! बहादुरगढ़ में सज रहा 'मिनी सूरजकुंड मेला'
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2479668

Haryana News: उज्बेकिस्तान से आ रहे कलाकार! बहादुरगढ़ में सज रहा 'मिनी सूरजकुंड मेला'

Bahadurgarh News: बहादुरगढ़ में 10 दिवसीय नाबार्ड राष्ट्रीय कला और शिल्प उत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 90 से ज्यादा पद्म श्री, शिल्प गुरु और नेशनल अवार्ड विजेता कलाकार हिस्सा लेंगे. खास बात यह है कि इस बार उज्बेकिस्तान के 6 कलाकार भी अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. यह उत्सव सेक्टर-6 कम्युनिटी सेंटर में आयोजित होगा.

Haryana News: उज्बेकिस्तान से आ रहे कलाकार! बहादुरगढ़ में सज रहा 'मिनी सूरजकुंड मेला'

Mini Surajkund Mela Bahadurgadh: सूरजकुंड मेले की तर्ज पर बहादुरगढ़ में देश और विदेश के हस्तशिल्प कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करने जा रहे हैं. देशभर के 90 से ज्यादा पदम श्री अवार्ड विजेता, शिल्प गुरु अवार्ड विजेता और नेशनल अवार्ड विजेता हस्तशिल्प कलाकार कल से बहादुरगढ़ में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. इस बार खास बात यह है कि उज्बेकिस्तान के 6 हस्तशिल्प कलाकार भी अपनी कला का प्रदर्शन बहादुरगढ़ में करने जा रहे हैं. शहर के सेक्टर-6 स्थित कम्युनिटी सेंटर में 10 दिवसीय नाबार्ड राष्ट्रीय कला और शिल्प उत्सव सह प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है.

लगातार 10वीं बार हो रहा है मेले का आयोजन
प्राचीन कारीगर एसोसिएशन और रूरल अर्बन डेवलपमेंट फाऊंडेशन द्वारा इस मेले का आयोजन किया जा रहा है. इसका शुभारंभ नाबार्ड की सीजेएम निवेदिता तिवारी और झज्जर जिले के डीसी कैप्टन शक्ति सिंह करेंगे. बहादुरगढ़ में लगातार 10वीं बार इस मेले का आयोजन किया जा रहा है. एक तरफ जहां लोगों को सिद्धस्त हस्तशिल्प कलाकारों की प्रदर्शनी देखने को मिलेगी तो वहीं दूसरी तरफ नई कलाकारों को भी कला सीखने का मौका भी मिलने जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Noida: 3 साल की बच्ची से स्कूल में डिजिटल रेप, माता-पिता ने किया भारी विरोध प्रदर्शन

हस्तशिल्प का दिखता है नमूना
यहां लकड़ी, ब्रास, कांच, कपड़ा , पेंटिंग, मिट्टी, जूट और कागज से बने उत्पाद लोगों को देखने को मिलेंगे. इसके साथ ही ग्रामीण परिवेश से जुड़े हुए सेल्फ हेल्प ग्रुप भी इस प्रदर्शनी में हिस्सा लेंगे. हस्तशिल्प कलाकारों की कला को सहेजने और कलाकारों को आगे बढ़ाने के लिए नाबार्ड द्वारा इस मेले का आयोजन करवाया जा रहा है. 10 दिन तक चलने वाले इस कला उत्सव के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी जाएगी.

इनपुट-सुमित कुमार

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news