Haryana Budget Session 2023: बेरोजगारी के मुद्दे पर सदन में हुआ हंगामा, मनोहर लाल ने की ये बड़ी घोषणाएं
Advertisement

Haryana Budget Session 2023: बेरोजगारी के मुद्दे पर सदन में हुआ हंगामा, मनोहर लाल ने की ये बड़ी घोषणाएं

Haryana Budget Session 2023: रोजगार के मुद्दे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में लगातार बेरोजगारी कम हो रही है. पहले जहां 7.86 फीसदी बेरोजगारी दर थी वहीं अब फरवरी 2023 में यह दर 6.46 फीसदी पहुंच गई है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2009 में बेरोजगारी की दर 8.7 फीसदी थी.

Haryana Budget Session 2023: बेरोजगारी के मुद्दे पर सदन में हुआ हंगामा, मनोहर लाल ने की ये बड़ी घोषणाएं

Haryana Budget Session 2023: आज हरियाणा विधानसभा बजट सत्र के दूसरे चरण का तीसरा दिन है. बीते सोमवार को सदन में कई मुद्दों पर जमकर हंगामा देखने को मिला, इस दौरान इनेलो विधायक अभय चौटाला को स्पीकर द्वारा सदन से बाहर निकाल दिया था. तो वहीं, एक बार फिर से मंगलवार यानी की आज सदन में हंगामा देखने को मिला. आज के बजट सत्र में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कई बड़ी योजनाओं का ऐलान किया है.

बजट अनुमानों की चर्चा पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का जवाब

मनोहर लाल ने कहा कि सभी पक्षकारों से सुझाव लिया गया, 700 के करीब सुझाव आए, जिनमें से बहुत से सुझाव शामिल किए. उन्होंने कहा कि बजट को देखने का अपना नजरिया, किसी को दूध का गिलास आधा खाली तो किसी को आधा भरा दिखता है. हमने 8 सालों में राजनीति से हटकर काम किया, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, मेरा पानी मेरी विरासत जैसी योजनाएं समाज के लिए हर साल 1 मीटर पानी नीचे चला है, जिसको हमें सहेजना होगा. 1960 में हमें हरित क्रांति की जरूरत थी, उसके बाद हम आत्मनिर्भर हुए,  आज परंपरागत खाद के साथ प्राकृतिक खेती हमारी जरूरत है.

ये भी पढ़ेंः बारिश और ओलों से बर्बाद फसलों का किसानों को मिलेगा मुआवजा, बस करना होगा ये जरूरी काम

उन्होंने आगे कहा कि पानी बचाने के लिए माइक्रो इरीगेशन को बढ़ावा देने के लिए 85 फीसदी तक सब्सिडी दी. SYL  की लंबी लड़ाई लड़ रहे हैं और इस लड़ाई को हम जितेंगे, लेकिन हमें पानी के दूसरे विकल्प भी देखने होंगे. कोरोना हमारी विकास की गति को थोड़ा रोका, लेकिन दुगनी गति के साथ हम आगे बढ़ेगें. हमनें व्यवस्था परिवर्तन की चुनौती ली, व्यवस्था परिवर्तन में वक्त लगता है. परिवार पहचान पत्र उसी व्यवस्था परिवर्तन की लड़ाई का हिस्सा है. किसानों के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा लागू किया तो विरोध हुआ, लेकिन अब उसका फायदा मिलना शुरू हो गया है.

विरोध होता रहेगा, लेकिन हम अपना कर्म नहीं छोड़ेंगे

सीएम मनोहर लाल ने आगे कहा कि गरीबों को मकान मिले, इसके लिए सरकार योजना लेकर आ रही है, अनाधिकृत कालोनियों पर अंकुश लगाना लक्ष्य है. नगर निगम, जिला परिषद, नगर परिषद जैसी इकाइयों को स्टेट के बजट का 7 फीसदी दिया. बिजली बिल, स्टांप ड्यूटी से भी बजट दिया. कई रिटायर्ड कर्मचारियों को भी नौकरी के बाद के लाभ हमने दिया है. आंगनबाड़ी के कर्मचारियों की देश में सबसे ज्यादा सैलरी हरियाणा में है. ANM का मानदेय सबसे ज्यादा हमारा है. हर स्तर पर हम ने तकनीक का सहारा लेकर पारदर्शिता लेकर आए.

ये भी पढ़ेंः Haryana Budget Session 2023: शमशेर सिंह गोगी का CM पर तंज, कहा- जब सुझाव मानने नहीं तो मांगने की क्या जरूरत?

इन बड़ी योजनाओं की घोषणा

हाल ही में देशभर में हुई बारिश की वजह किसानों को हुए नुकसान को लेकर मनोहर लाल ने कहा कि वे अपनी फसल के नुकसान की जानकारी ई-फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल पर तय समय यानी 72 घंटे में दर्ज करना सुनिश्चित करें, ताकि खराब हुई फसलों का समय पर मुआवजा उन्हें दिया जा सके. हाल ही में हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण खराब हुई फसलों की विशेष गिरदावरी करवाई जाएगी. हरियाणा सरकार किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है.

उन्होंने कहा आगे कहा कि वर्ष 1999 से 2005 तक हरियाणा में 15000 नौकरियां दी गईं जबकि 2005-14 तक 86000 और 2014 से अब तक पिछले 8 साल में 100994 लोगों को सरकारी नौकरी मिली है. सक्षम हरियाणा के तहत 1.75 लाख युवाओं को और स्किल डेवलपमेंट मिशन के तहत 1 लाख युवाओं को रोजगार मिला है. बेरोजगारी पर सीएमआईई के आंकड़े लगातार बदलते रहते हैं. इन आंकड़ों में 1 महीने के अंतराल में 10 फीसदी तक अंतर आया है. एजेंसी महज 5000 लोगों से पूछकर सर्वे करती है.

रोजगार के मुद्दे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में लगातार बेरोजगारी कम हो रही है. पहले जहां 7.86 फीसदी बेरोजगारी दर थी वहीं अब फरवरी 2023 में यह दर 6.46 फीसदी पहुंच गई है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2009 में बेरोजगारी की दर 8.7 फीसदी थी.

(इनपुटः विजय राणा)

Trending news