खुशखबरी: हरियाणा के इस जिले में खुलेगा टीबी अस्पताल, 54 करोड़ रुपये की लागत से होगा तैयार
Advertisement

खुशखबरी: हरियाणा के इस जिले में खुलेगा टीबी अस्पताल, 54 करोड़ रुपये की लागत से होगा तैयार

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि 100 बेड का टीबी अस्पताल दिल्ली को छोड़ उत्तर भारत में अपनी तरह का इकलौता अस्पताल होगा. पांच मंजिला इस अस्पताल में इलाज की विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध मिलेंगी. 

खुशखबरी: हरियाणा के इस जिले में खुलेगा टीबी अस्पताल, 54 करोड़ रुपये की लागत से होगा तैयार

विनोद लांबा/चंडीगढ़ : टीबी, छाती और हृदय रोग के इलाज के लिए अंबाला शहर में हरियाणा का पहला अस्पताल बनाने की तैयारियां तेज हो गई हैं. स्वास्थ्य  मंत्री अनिल विज के प्रयासों से अस्पताल निर्माण के लिए 54.38 करोड़ रुपये की प्रशासनिक मंजूरी मिल गई है.

अनिल विज ने बताया कि अंबाला शहर में बनने वाला 100 बेड का टीबी अस्पताल दिल्ली को छोड़ उत्तर भारत में अपनी तरह का इकलौता अस्पताल होगा. पांच मंजिला इस अस्पताल में इलाज की विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध मिलेंगी. अस्पताल आधुनिक उपकरणों से लैस होगा.प्रशासनिक मंजूरी मिलने के बाद अस्पताल का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो, इसके पूरे प्रयास किए जाएंगे. 

अस्पताल में होंगे दो आईसीयू 

अस्पताल में टीबी और छाती रोग के मरीजों के लिए अलग-अलग अत्याधुनिक आईसीयू होंगे, जहां मरीजों के लिए 24 घंटे इमरजेंसी सेवा उपलब्ध रहेंगी. 

दो एकड़ में बनेगा अस्पताल

पुराने टीबी अस्पताल के भवन को ढहाने के बाद नया अस्पताल दो एकड़ में बनाया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि अस्पताल को टीबी और हृदय रोग के इलाज के लिए डॉक्टरों के अलावा लैब तकनीशियन और एनटीईपी स्टाफ की ट्रेनिंग कराई जा सकेगी. 

ये सुविधाएं होंगी मौजूद 

अस्पताल में टीबी क्लीनिक, एमडीआर टीबी क्लीनिक, पोस्टर ट्यूबरक्यूलर टीबी क्लीनिक, आईएलडी क्लीनिक, ज्यूनोटिक डिजीजिस क्लीनिक, जनरल हृदय ओपीडी, लंग कैंसर क्लीनिक, एआरटी क्लीनिक, एलर्जी एंड इम्यूनोथेरेपी क्लीनिक, टबैको सीसेशन क्लीनिक, स्लीप लैब, ईएनटी क्लीनिक, आडियोमेट्री क्लीनिक, एचआईवी काउंसिलिंग सेंटर, फीजियोथेरेपी रूम और अन्य ओपीडी होगी. अंबाला ही नहीं आसपास के राज्यों के मरीजों को भी इस अस्पताल में इलाज की बेहतर एवं आधुनिक सुविधा मिल सकेंगी. 

Trending news