चंडीगढ़: बल्लभगढ़ से पलवल तक लगभग 25 किलोमीटर की दूरी वाले प्रस्तावित मेट्रो विस्तार को लेकर एक अच्छी खबर है. मेट्रो विस्तार के लिए हरयाणा सरकार ने एक और कदम आगे बढ़ा दिया है.  हरियाणा के मुख्य सचिव और  हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड (एचएमआरटीसी) के अध्यक्ष संजीव कौशल ने यह जानकारी दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्यमंत्री ने बल्लभगढ़ से पलवल तक मेट्रो विस्तार के लिए एक व्यापक तकनीकी व्यवहार्यता अध्ययन के लिए एम/एस राइट्स को बतौर सलाहकार के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी. साथ ही, पलवल के उपायुक्त को क्षेत्र के लिए एक व्यापक गतिशीलता योजना (सीएमपी) तैयार करने का निर्देश दिया गया है, जिससे दीर्घकालीन परिवहन के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण सुनिश्चित किया जा सके.


ये भी पढ़ें:  उद्योगों की समस्याएं दूर करने के लिए हरियाणा के 22 संगठन CM से जल्द करेंगे मुलाकात


उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने हरियाणा में मेट्रो कनेक्टिविटी परियोजना के कार्यान्वयन के लिए मंजूरी दे दी है यह परियोजना द्वारका एक्सप्रेसवे की गति के साथ गुरुग्राम में मिलेनियम सिटी सेंटर को साइबर सिटी से जोड़ेगी. यह परियोजना एचएमआरटीसी द्वारा कार्यान्वित की जाएगी, जो भारत सरकार और हरियाणा सरकार के बीच 50:50 का संयुक्त उद्यम है. 


यह परियोजना 28.50 किलोमीटर की लंबाई को कवर करेगी और इसकी अनुमानित लागत 5452.72 करोड़ रुपये है. परियोजना को मंजूरी की तारीख से चार साल में पूरा होने की उम्मीद है. इसमें 27 स्टेशन होंगे. 


बैठक में बताया गया कि वाटिका चौक से पंचगांव तक मेट्रो कनेक्टिविटी परियोजना में 30 किमी का एक अस्थायी मार्ग शामिल होगा. एम/एस राइट्स को विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है.


संजीव कौशल ने बताया कि रैपिड मेट्रो गुरुग्राम में सवारियों की संख्या में वृद्धि हुई है. पिछले वर्ष 1 अप्रैल से 30 जून 2023 तक सवारियों की संख्या 22,38,227 से बढ़कर 33,97,221 हो गई है. सवारियों की बढ़ती संख्या मेट्रो की लोकप्रियता को दर्शाता है.


बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, श्री अनुराग रस्तोगी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक श्री अजीत बालाजी जोशी, नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अरुण गुप्ता, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव श्री नवदीप सिंह विर्क, बैठक में जीएमडीए के सीईओ श्री पी. सी. मीणा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए.


Input-Vijay Rana