Jind: भवन निर्माण मजदूरों की बेटियों को सरकार ने दी स्कूटी, पढ़ाई जारी करने में नहीं होगी परेशानी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2339954

Jind: भवन निर्माण मजदूरों की बेटियों को सरकार ने दी स्कूटी, पढ़ाई जारी करने में नहीं होगी परेशानी

Bhawan Nirman Mazdoor Yojana: हरियाणा सरकार ने भवन निर्माण मजदूर योजना के तहत कार्यक्रमों का आयोजन कर मजदूर व उनके परिवारों को आर्थिक सहायता दी है. इस योजना के तहत सरकार ने मजदूर की बेटियों को इलेक्ट्रिक स्कूटी दी है.

Jind: भवन निर्माण मजदूरों की बेटियों को सरकार ने दी स्कूटी, पढ़ाई जारी करने में नहीं होगी परेशानी

Jind News: हरियाणा में सरकार द्वारा चलाई जा रही मजदूरों के उत्थान के लिए योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है. भवन निर्माण मजदूर योजना के तहत जिला स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन कर मजदूर व उनके परिवारों को आर्थिक सहायता सरकार दे रही है. साथ ही औजार व अन्य सामान खरीदने के लिए भी सरकार सहायता कर रही है. ऐसे में जींद के गांव बुढ़ा खेड़ा लाठर में जहां एक ही गांव की 4 बेटियों को भवन निर्माण मजदूर योजना के तहत इलेक्ट्रिक स्कूटी दी गई है. वहीं जींद शहर में सैंकड़ों पात्र लोगों को यह स्कूटी दी गई है. इसका सीधा फायदा बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मिल रहा है. अब वह अपनी स्कूटी की सहायता से कॉलेज तक जा सकती हैं. 

छात्राओं को मिल रहा लाभ
छात्राओं ने भी कहा कि सरकार की योजनाओं से गरीब और मजदूरों को काफी लाभ मिला रहा है. आज मजदूर के बच्चे अपनी पढ़ाई को आगे जारी रख रहे हैं. उन्हें भी इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक स्कूटी मिली रही है. तथा वह अपनी जरूरत को पूरा करने में इसका प्रयोग कर रहे हैं. जिला के अतिरिक्त उपायुक्त डाक्टर हरिश वशिष्ठ ने का कि इस योजना के तहत भवन निर्माण से जुड़े मजदूरों व उनके परिजनों के लिए विशेष योजनाएं चलाई जा रही है, जिसमें से एक योजना इलेक्ट्रिक स्कूटी देना है. योजनाओं का लाभ देने के लिए जिला स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. तथा उनके बच्चों के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं. जिसमें छात्रों को स्कूटी देना भी है.

ये भी पढ़ें- Haryana News:हरियाणावालों के लिए खुशखबरी, Group-C के पदों पर फिर से निकली बंपर भर्ती

इस गांव में एक घर से 4 लड़कियों को मिली स्कूटी
गांव बूढ़ा खेड़ा की सरपंच अनिता चौहान ने बताया कि भवन निर्माण कार्यक्रम सरकार द्वारा चलाई गई थी. इस योजना का असर अब मजदूरों पर देखने को मिल रहा है. इस योजना से वह काफी खुश हैं. उनके गांव की 4 बेटियों को इस स्कीम के तहत स्कूटी मिली है, जिससे उनकी शिक्षा और अन्य कार्यों में अब उन्हें काफी आसानी हो रही है. इस पर छात्राओं का कहना है कि सरकार द्वारा गरीबों के उत्थान के लिए चलाई गई योजनाओं का लाभ उन्हें मिला है. उन्हें स्कूटी मिली है जिससे वह काफी खुश है. अब उन्हें अपने कार्यों के लिए कहीं भी जाना पड़ता है तो देर नहीं होती. इसलिए वह समय पर कॉलेज में पहुंच जाती हैं. पहले कालेज जाने के लिए आटो का किराया भी अधिक लगता था. अब कहीं जाने के लिए साधन की प्रतिक्षा नहीं करनी पड़ती है.

Input- GULSHAN

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news