Haryana Raid: मरीजों की सेहत से खिलवाड़ करते मिले मेडिकल स्टोर संचालक, 4 दुकानें सील
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1656725

Haryana Raid: मरीजों की सेहत से खिलवाड़ करते मिले मेडिकल स्टोर संचालक, 4 दुकानें सील

Haryana News: हरियाणा में मेडिकल स्टोर की छापेमारी की गई, जिसमें ठंडे तापमान में रखीं जाने वाली दवाओं का रेफ्रिजरेटर मिलने से फरीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत समेत 4 दुकानों को सिल कर दिया गया है. 

Haryana Raid: मरीजों की सेहत से खिलवाड़ करते मिले मेडिकल स्टोर संचालक, 4 दुकानें सील

चंडीगढ़: हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज के निर्देशानुसार औषधि और प्रशासन विभाग के अधिकारीयों द्वारा एक मुहिम चलाई गई है. इस मुहिम में आज सुबह अधिकारियों ने प्रदेशभर में 50 से अधिक दुकानों पर छापेमारी की. दवाईयों को सही से न रखा जाने और साथ ही दवाईयों के अनुकूल स्टोर न करने की शिकायत मिलने पर छापा मारा गया.

शिकायत मिलने के बाद अनिल विज ने चालाई मुहिम 
मंत्री अनिल विज ने बताया कि लगातार उन्हें शिकायतें मिल रही थीं कि मेडिकल स्टोर संचालक रात को दुकान बंद करते समय मेन स्विच बंद कर देते हैं. जिससे वहां ठंडे तापमान में भंडारण के लिए रखे रेफ्रिजरेटर भी बंद हो जाते हैं. ऐसा करने से ठंडे तापमान में रखी जाने वाली दवाओं जैसे कि एंटी-रेबीज वैक्सीन, इंसुलिन, टेटनस इत्यादि की  गुणवत्ता पर प्रतिकूल असर पड़ता है. विज ने कहा कि अगर ऐसी दवाएं 72 घंटे तय ठंडे तापमान से अधिक तापमान पर रखी जाए तो इनकी क्षमता या रोगरोधक क्षमता खत्म हो जाती है.

ये भी पढ़ें: Same Sex Marriage पर SC की सुनवाई से पहले केंद्र का हलफनामा, कही ये बड़ी बातें

 

फरीदाबाद के दो मेडिकल स्टोर किए सील
उन्होंने बताया कि इस मुहिम के अंतर्गत अब तक फरीदाबाद में 12, झज्जर में 05, गुरुग्राम में 11, करनाल में 10, कुरुक्षेत्र में 10, सोनीपत में 01, पानीपत में 01 और अंबाला में 11 दुकानों पर चेकिंग की गई. इनमें से फरीदाबाद में 2 दुकानें पहली भारत मेडिकल स्टोर एमसीएफ- 184, मेन मार्केट मुजेसर फरीदाबाद और दूसरी दुकान श्री बालाजी मेडिकल स्टोर, दुकान नंबर 752 मेन मार्केट सेक्टर 24 फरीदाबाद में रेफ्रिजरेटर बंद मिले. इन दोनों दुकानों को मौके पर सील कर दिया गया. 

गुरुग्राम के मेडिकल स्टोर का रेफ्रीजरेटर बंद मिलने से दुकान सील
इसके अलावा गुरुग्राम में अनिश मेडिकल स्टोर अशोक विहार मेन पालम विहार रोड में भी रेफ्रिजरेटर बंद मिलने के कारण सील कर दिया गया. इसी तरह सोनीपत में एक दुकान में रेफ्रीजरेटर बंद मिला जिसे भी सील किया गया है. इसके साथ ही सोनीपत के एक मेडिकल स्टोर का रेफ्रिजरेटर बंद मिलने से दुकान सील की गई.

अनिल विज ने दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा कि वो ठंडे तापमान वाली दवाओं का भंडारण उचित तरीके से रेफ्रिजरेटर में ही करें और साथ ही थोक विक्रेता भी इस प्रकार की दवाओं का रिटेलर्स को वितरण नियमानुसार कोल्ड-चेन में ही करें अन्यथा उल्लंघन करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

Trending news