Harvinder Singh Archery: कैथल के तीरंदाज ने फ्रांस में रचा इतिहास, भारत को दिलाया गोल्ड, पीएम ने दी बधाई
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2415425

Harvinder Singh Archery: कैथल के तीरंदाज ने फ्रांस में रचा इतिहास, भारत को दिलाया गोल्ड, पीएम ने दी बधाई

Paris Paralympics 2024: ओलंपिक हो या फिर पैरालंपिक, हरियाणा के खिलाड़ी पीछे रह जाएं, ये हो नहीं सकता. हरियाणा के हरविंदर ने पेरिस पैरालंपिक के सातवें दिन तीरंदाजी में  भारत को पहला स्वर्ण दिलाया. फाइनल में उन्होंने पोलैंड के तीरंदाज को हराया.

Harvinder Singh Archery: कैथल के तीरंदाज ने फ्रांस में रचा इतिहास, भारत को दिलाया गोल्ड, पीएम ने दी बधाई

Haryana News: कैथल के तीरंदाज हरविंदर सिंह ने बुधवार को फ्रांस की धरती पर इतिहास रचकर देश को गौरवान्वित कर दिया. उन्होंने पेरिस पेरिस में आयोजित पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीत लिया. मेंस इंडिविजुअल रिकर्व ओपन के फाइनल मे 33 वर्षीय हरविंदर ने पोलैंड के लुकाज सिजेक को 6-0 से शिकस्त देकर भारतीय खिलाड़ियों का लोहा मनवा लिया. यह पहली बार है, जब पैरालंपिक के इतिहास में भारत ने तीरंदाजी स्पर्धा में गोल्ड पर कब्जा जमाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें जीत पर बधाई दी. 

पोलैंड के लुकाज को दी शिकस्त 

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन जारी हैं. इसी कड़ी में तीरंदाज हरविंदर सिंह ने गोल्ड मेडल जीत लिया है. पैरालंपिक के इतिहास में भारत ने पहली बार तीरंदाजी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. 4 सितंबर (बुधवार) को मेन्स इंडिविजुअल रिकर्व ओपन के फाइनल मे 33 वर्षीय हरविंदर ने पोलैंड के लुकाज सिजेक को 6-0 से हराया.

भारत के खाते में अब तक 22 मेडल 

पेरिस पैरालंपिक का आगाज 28 अगस्त को हुआ था. 8 सितंबर तक होने वाले इस आयोजन में भारत का ये चौथा गोल्ड मेडल रहा. हरविंदर के इस गोल्ड मेडल के साथ ही भारतीय पदकों की संख्या अब 22 हो गई है. भारत के खाते में अब तक 4 गोल्ड, 7 स‍िल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल आ चुके हैं.

अगर सोमवार और मंगलवार की बात करें तो भारतीय खिलाड़ियों ने देश के लिए 13 पदक जीते, जिससे पदकों की संख्या रिकॉर्ड 20 हो गई थी. इसमें 3 गोल्ड, 7 रजत और 10 कांस्य पदक शामिल हैं. बुधवार को हरविंदर के अलावा पैरा-एथलीट सचिन खिलाड़ी ने भी देश को एक पदक दिलाया. उन्होंने मेंस शॉट पुट F46 फाइनल में सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया. सचिन ने 16.32 मीटर थ्रो कर सिल्वर मेडल जीता. वह मात्र 0.6 मीटर से चूकने के कारण गोल्ड से चूक गए. 

हरविंदर का पैरालंपिक में दूसरा मेडल 

हरविंदर सिंह पैरालंपिक में अब तक दो मेडल जीत चुके हैं. इससे पहले उन्होंने 2020 के टोक्यो पैरालंपिक में इंडिविजुअल रिकर्व ओपन में खेलते हुए ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था. इसके अलावा हरविंदर ने 2018 में अपनी काबिलियत का लोहा मनवाते हुए जकार्ता में आयोजित एशियन पैरा गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. 

पीएम बोले-भारत बेहद खुश है 

पैरालंपिक में हरविंदर की इस उपलब्धि की पीएम ने भी प्रशंसा की. उन्होंने एक्स पर लिखा-पैरा तीरंदाजी में एक बहुत ही खास स्वर्ण। पैरालिंपिक2024 में पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व ओपन में स्वर्ण पदक जीतने के लिए हरविंदर सिंह को बधाई. उनकी सटीकता, फोकस और अटूट भावना उत्कृष्ट है. उनकी इस उपलब्धि से भारत बेहद खुश है.

ये भी पढ़ें: JJP-ASP Candidate List जारी, दुष्यंत चौटाला उचाना और दिग्विजय डबवाली से लड़ेंगे चुनाव

 

Trending news