Kaithal News: बदलते वक्त के साथ शादी में दिखावे का चलन काफी तेजी से बढ़ा है. कई बार दूल्हा महंगी गाड़ियों और हेलीकॉप्टर में सवार होकर अपनी दूल्हन को लेने के लिए पहुंचता है, लेकिन हरियाणा के कैथल में एक दूल्हा ट्रैक्टर में अपनी बारात लेकर आया, यही नहीं दूल्हा-दुल्हन की विदाई के बाद उसे उसी ट्रैक्टर में लेकर गया. ट्रैक्टर में आई ये बारात पूरे हरियाणा में चर्चा में बनी हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैथल के गुहणा गांव के किसान नेता सतपाल दिल्लोंवाली के भतीजे संजू को खेती से काफी लगाव है. वो ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं, लेकिन इसके साथ वो खेती भी करते हैं. खेती के इसी लगाव की झलक संजू की शादी में भी देखने को मिली, जहां वो किसी महंगी गाड़ी नहीं बल्कि अपने ट्रैक्टर में सवार होकर दुल्हन को लेने पहुंचे.


डोली की तरह सजा ट्रैक्टर
बारात निकलने से पहले ट्रैक्टर को फूलों और रिबन से सजाया गया, उसके बाद बैंड-बाजे के साथ संजू की बारात गांव गुहणा से निकलकर गांव जुलानी खेड़ा पहुंची. रास्ते में सजे-धजे ट्रैक्टर में निकली बारात को हर कोई देख रहा था. वहीं दुल्हन के गांव में भी ट्रैक्टर पर आए दूल्हे की चर्चाएँ हो रही थी. शादी के बाद इसी ट्रैक्टर में संजू अपनी दुल्हन को लेकर घर पहुंचे. 


ये भी पढ़ें- Haryana News: प्रॉपर्टी ID से जुड़े मामलों के लिए हरियाणा सरकार का प्लान, जानें कैसे विदेश में रहने वाले लोगों को मिलेगा फायदा


इस बारे में जब दुल्हा बने संजु और दुल्हन मोनिका से बात की गई तो उन्होंने कहा हम दोनों किसान परिवार से हैं. ऐसे में ट्रैक्टर पर बारात आना और दुल्हन को ट्रैक्टर की इसी डोली में बैठाकर अपने घर लाना कहीं न कहीं हमारे लिए एक गर्व का विषय है. ट्रैक्टर ही किसान का असली गौरव होता है, जिससे वो अन्न पैदा करता है और अपना घर चलाता है. 


वहीं इस बार् में बताते हुए किसान नेता सतपाल दिल्लोंवाली ने कहा कि किसान का ट्रैक्टर उसके लिए सब कुछ होता है. जब ट्रैक्टर को सजाकर बारात में लेकर जाया गया तो सभी लोग खड़े होकर देख रहे थे और लोगों में ये संदेश भी जा रहा था कि किसान होना हर किसी के लिए गर्व की बात है. 


वहीं दूल्हे के दादाजी ने कहा कि हमारे समय में किसान बैल गाड़ी, रथ और घोड़ों से बरात लेकर जाते थे, लेकिन आज का जमाना पूरी तरह से बदल गया है. लोग शादी में महंगी गाड़ियों में बारात लेकर जाते हैं. ट्रैक्टर ही किसान का असली साथी है, ऐसे में ट्रैक्टर पर बारात लेकर जाना किसान के बेटे के लिए गर्व की बात है.


Input- Vipin Sharma