Haryana Khel Nursery Yojana: क्या है हरियाणा खेल नर्सरी योजना, जानें लाभ और आवेदन की आखिरी तारीख
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2133199

Haryana Khel Nursery Yojana: क्या है हरियाणा खेल नर्सरी योजना, जानें लाभ और आवेदन की आखिरी तारीख

Haryana Khel Nursery Scheme: हरियाणा सरकार की खेल नर्सरी योजना के तहत राज्य में कुल 600 से भी अधिक खेल नर्सरी की स्थापना की जाएगी. इसमें शिक्षण संस्थानों के किए जाने वाले आवेदन की अंतिम तिथि 20 जनवरी तय की गई थी, जिसे बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया गया है.

Haryana Khel Nursery Yojana: क्या है हरियाणा खेल नर्सरी योजना, जानें लाभ और आवेदन की आखिरी तारीख

Haryana Khel Nursery Scheme 2024: केंद्र सरकार ने देश के युवाओं को खेलों में प्रोत्साहित करने के लिए और उनकी खूबियों को निखारने के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की गई हैं. इसी तरह से हरियाणा सरकार ने हाल ही में हरियाणा खेल नर्सरी योजना की शुरुआत की है. जिसके लिए हरियाणा के युवाओं के ट्रेनिंग देने के लिए खेल नर्सरियों की स्थापना की जाएगी. चलिए इसके बारे में हम आपको आवश्यक जानकारी देते हैं. 

क्या है हरियाणा खेल नर्सरी योजना
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा शुरू की गई आरम्भ की गयी हरियाणा खेल नर्सरी योजना 2024 से युवाओं का खेलों के प्रति रुझान बढ़ाने और उन्हें खेल क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा. 

विश्व स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं के लिए युवाओं को किया जाएगा तैयार
इस योजना के तहत हर सरकारी और प्राइवेट शिक्षा संस्थानों में पहले से उपलब्ध खेलों के मूल ढांचे का प्रयोग करके श्रेष्ठ खेल नर्सरी स्थापित की जाएगी. हरियाणा खेल नर्सरी योजना के तहत  स्थापित की गई खेल नर्सरियों से जमीनी स्तर पर छात्रों एवं युवा नागरिकों को विश्व स्तर पर आयोजित होने वाले खेल प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाएगा. खेल प्रतियोगिता जैसे- ओलंपिक, एशिया एवं कॉमनवेल्थ खेले जिससे देश का परचम लहरा सकें. 

पेशेवर ट्रेनर द्वारा दी ट्रेनिंग
इस योजना से युवाओं और छात्रों को खेल नर्सरी से मिलने वाली ट्रेनिंग पेशेवर ट्रेनर द्वारा दी जाएगी, जिससे कि वे विश्वस्तर पर होने वाली खेल प्रतियोगिताओं के लिए तैयार हो सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Kisan Andolan में हिस्सा लेने वाले इन लोगों के पासपोर्ट और वीजा होंगे रद्द,जानें वजह

रजिस्ट्रेशन के लिए 15 मार्च आखिरी तारीख
हरियाणा सरकार की खेल नर्सरी योजना के तहत राज्य में कुल 600 से भी अधिक खेल नर्सरी की स्थापना की जाएगी. इसमें शिक्षण संस्थानों के किए जाने वाले आवेदन की अंतिम तिथि 20 जनवरी तय की गई थी, जिसे बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया गया है. 

ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड से कर सकते हैं आवेदन
हरियाणा खेल नर्सरी योजना के तहत ऐसे शिक्षा संस्थान जो अपने संस्थान में इस खेल नर्सरी की स्थापना करना चाहते हैं वह अपने संबंधित डिस्ट्रिक्ट स्पोर्ट्स एवं यूथ अफेयर अधिकारी के पास आवेदन जमा करना जरूरी होगा. हरियाणा खेल नर्सरी योजना के बारे में ज्यादा जानकारी और अपने शिक्षा  संस्थान में इस खेल नर्सरी की स्थापना करने के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई भी कर सकते हैं. जिसके के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट haryanasports.gov.in पर जाना होगा. 

Trending news