Devender Kadyan: कौन हैं देवेंद्र कादियान? जिन्हें जेजेपी ने मनोहर लाल के खिलाफ करनाल में उतारा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2227893

Devender Kadyan: कौन हैं देवेंद्र कादियान? जिन्हें जेजेपी ने मनोहर लाल के खिलाफ करनाल में उतारा

Devender Kadyan: जेजेपी ने करनाल लोकसभा से देवेंद्र कादियान को बतौर उम्मीदवार उतारा है. यहां से हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में मनोहर लाल के सामने जेजेपी ने जिस देवेंद्र कादियान को प्रत्याशी बनाया है.

Devender Kadyan: कौन हैं देवेंद्र कादियान? जिन्हें जेजेपी ने मनोहर लाल के खिलाफ करनाल में उतारा

Who is Devender Kadyan: जेजेपी यानी जननायक जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. पार्टी ने अंबाला लोकसभा से डॉ. किरण पूनिया, सोनीपत में भूपेंद्र मलिक, रोहतक से रविंद्र सांगवान, कुरुक्षेत्र में पालाराम सैनी और करनाल में देवेंद्र कादियान को चुनावी मैदान मैदान में उतारा है. इसके साथ ही जेजेपी ने करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए राजेंद्र उर्फ रामा मदान को उम्मीदवार बनाया हैं. देवेंद्र कादियान जेजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं. उन्होंने पहले भी चुनावी मैदान में अपना दमखम आजमाया हुआ है. ऐसे में देखते हैं देवेंद्र कादियान की एक परिचय.

 देवेंद्र कादियान  एक परिचय
जेजेपी ने करनाल लोकसभा से देवेंद्र कादियान को बतौर उम्मीदवार उतारा है. यहां से हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में मनोहर लाल के सामने जेजेपी ने जिस देवेंद्र कादियान को प्रत्याशी बनाया है आइए जानते हैं उनके बारे में. देवेंद्र कादियान जेजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं. उन्होंने साल 2019 में विधानसभा का चुनाव लड़ा था. साल 2019 में उन्होंने पानीपत ग्रामीण सीट से जेजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ा था.

पिता का भी है राजनीतिक इतिहास
देवेंद्र कादियान के पिता सदबीर कादियान भी राजनीति से कई वर्षों तक जुड़े रहे. सतबीर कादियान साल 1987, 1991 और साल 2000 में नौल्था सीट से विधायक चुने गए. परिसीमन के बाद यहां पानीपत की सीट बनी. इसके साथ ही सतबीर कादियान साल 2000 में विधानसभा के अध्यक्ष पद पर भी रहे. वहीं देवेंद्र कादियान की मां बिमला कादियान ने पानीपत ग्रामीण सीट से साल 2009 में विधानसभा का चुनाव लड़ा.

ये भी पढ़ें: JJP ने जारी की दूसरी लिस्ट, पूर्व CM मनोहर लाल के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे देवेंद्र कादियान

कितनी है संपत्ति
आंकड़ों की अगर बात करें तो देवेंद्र कादियान ने कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय से LLB की पढ़ाई की है. साल 2003 में उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली थी. उनके पास 14 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. साथ ही 9 करोड़ से ज्यादा रुपये की देनदारी भी है. संपत्तियों में जमीन, बिल्डिंग, पैसे, गाड़ी और गहने शामिल हैं. देवेंद्र कादियान ने पहले भी चुनावी रण में अपना भाग्य आजमाया है.

करनाल में मुकाबला होगा मजेदार
जेजेपी ने देवेंद्र कादियान को करनाल से चुनावी रण में उतारा है. यहां से मनोहर लाल चुनाव लड़ रहे हैं. साथ ही कांग्रेस की ओर से दिव्यांशु बुद्धिराजा को मैदान में उतारा गया है. ऐसे में इस सीट की लड़ाई काफी रोचक होने वाली है. क्योंकि कुछ महीने पहले तक ही जेजेपी और बीजेपी दोनों एक साथ मिलकर हरियाणा में सरकार चला रहे थे, लेकिन हाल ही में हुए कुछ राजनीतिक घटनाक्रमों के बाद दोनों पार्टियों ने अलग-अलग रास्ता अपना लिया था. साथ ही जिस मनोहर लाल की सरकार में जेजेपी के प्रमुख चेहरों में से एक दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री थे, उसी मनोहर लाल के खिलाफ दुष्यंत चौटाला की पार्टी चुनाव लड़ रही है.

Trending news