Haryana News: फतेहाबाद में मना गणतंत्र दिवस, पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने शहीदों को किया याद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2079970

Haryana News: फतेहाबाद में मना गणतंत्र दिवस, पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने शहीदों को किया याद

Haryana: समारोह को संबोधित करते हुए विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने जिलावासियों को गणतंत्र दिवस पर्व की बधाई दी और कहा कि आज हम 75वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं. उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया.

Haryana News: फतेहाबाद में मना गणतंत्र दिवस, पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने शहीदों को किया याद

Haryana News: 75वां गणतंत्र दिवस फतेहाबाद की पुलिस लाइन में धूमधाम से मनाया गया. इस कार्यक्रम में पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने बतौर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली. कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों ने शानदार कार्यक्रम प्रस्तुत किया. वहीं, पुलिस और एनएसएस की टुकड़ियों ने मार्च पोस्ट किया. इससे पूर्व मुख्यातिथि कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने लघु सचिवालय के समीप शहीदी स्मारक पर अमर वीर शहीदों की प्रतिमाओं पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया.

समारोह को संबोधित करते हुए विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने जिलावासियों को गणतंत्र दिवस पर्व की बधाई दी और कहा कि आज हम 75वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं. उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के अमर सेनानियों को भी नमन किया और कहा कि उनके अमर बलिदानों से हमें गणतंत्र दिवस मनाने का यह गौरवशाली अवसर प्राप्त हुआ है. उन्होंने कहा कि आज ही के दिन 75 वर्ष पहले हमारा संविधान लागू हुआ था. आज का यह ऐतिहासिक दिन देशवासियों को एक मजबूत राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ने के लिए साहस और प्रेरणा देता है. यह दिन हमें भारत गणराज्य की स्थापना की याद दिलाता है. इस दिन हम उन महापुरुषों को भी याद करते हैं, जिन्होंने भारत को स्वतंत्रता दिलवाने और भारतीय संविधान को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

उन्होंने कहा, इनकी बदौलत ही भारत आज एक गणराज्य देश कहलाता है. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी, भगत सिंह, चंद्र शेखर आजाद, लाला लाजपत राय, सरदार बल्लभ भाई पटेल और लाल बहादुर शास्त्री, पं दीनदयाल उपाध्याय जैसे महापुरूषों और स्वतंत्रता सेनानियों ने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहूति दे दी थी. हमारे महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत में पूर्ण स्वराज के लिए लम्बे समय तक संघर्ष किया है. उन्होंने ऐसा इसलिए किया ताकि उनकी आने वाली पीढ़िया किसी की गुलाम बनकर न रहे और स्वतंत्र रूप से अपने अधिकारों का निर्वहन कर सके.

ये भी पढ़ें: कर्तव्य पथ पर दिखा दिल्ली पुलिस के सर्व महिला दस्ता का मार्च, DRDO की भी दिखी झांकी

उन्होंने अपने संबोधन में अयोध्या में बने राम मंदिर का जिक्र करते हुए पंचायत एवं विकास मंत्री ने कहा कि सदियों की प्रतीक्षा और सदियों का अभूतपूर्व धैर्य, अनगिनत बलिदान, त्याग और तपस्या के बाद हमारे प्रभु श्री राम का मंदिर अयोध्या में स्थापित हुआ है. हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रयासों के फलस्वरूप 22 जनवरी, 2024 का सूरज देश में एक अद्भुत आभा लेकर आया है. इस दिन अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन के बाद से प्रतिदिन पूरे देश में उमंग और उत्साह बढ़ता ही जा रहा है. भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से देशवासियों को सदियों के धैर्य की धरोहर के रूप में श्रीराम का मंदिर मिला है. राम के इस काम में कितने ही लोगों ने त्याग और तपस्या की पराकाष्ठा दिखाई है. हम सब उन अनगिनत रामभक्तों के, उन अनगिनत कारसेवकों के और उन अनगिनत संत महात्माओं के भी ऋणी हैं. इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों और कारगिल शहीदों के परिजनों को शाल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया गया.

Trending news