Police Recruitment: पुलिस भर्ती में बड़ा बदलाव, नहीं मिलेंगे हाई क्वालिफिकेशन के एक्स्ट्रा No, रेस से पहले देना होगा PMT
Advertisement

Police Recruitment: पुलिस भर्ती में बड़ा बदलाव, नहीं मिलेंगे हाई क्वालिफिकेशन के एक्स्ट्रा No, रेस से पहले देना होगा PMT

Police Constable Recruitment: हरियाणा सरकार ने पुलिस भर्ती में बड़े बदलाव कर दिए हैं. सरकार की ओर से अभ्यर्थियों को मिलने वाले हाई क्वालिफिकेशन के नंबरों को समाप्त कर दिया है. अब अधिक क्वालिफिकेशन होने के बाद भी एक्स्ट्रा नंबर अभ्यर्थियों को नहीं मिल पाएंगे. इसी के साथ ही पुलिस भर्ती में बदलाव करते हुए अब चेस्ट और हाईट टेस्ट (PMT) को सबसे पहले कर दिया है. 

Police Recruitment: पुलिस भर्ती में बड़ा बदलाव, नहीं मिलेंगे हाई क्वालिफिकेशन के एक्स्ट्रा No, रेस से पहले देना होगा PMT

Police Constable Recruitment: हरियाणा सरकार ने पुलिस भर्ती में बड़े बदलाव कर दिए हैं. सरकार की ओर से अभ्यर्थियों को मिलने वाले हाई क्वालिफिकेशन (High Qualification) के नंबरों को समाप्त कर दिया है. अब अधिक क्वालिफिकेशन होने के बाद भी एक्स्ट्रा नंबर अभ्यर्थियों को नहीं मिल पाएंगे. इसी के साथ ही सोशल इकोनॉमिक (Social Economic) के मिलने वाले 10 नंबरों में 7.5 नंबरों की कटौती कर दी है, जिसके बाद इस दायरे में आने वाले अभ्यर्थियों को अब सिर्फ ढाई अंकों के साथ ही संतोष करना पड़ेगा.

पुलिस भर्ती में बदलाव करते हुए अब चेस्ट और हाईट टेस्ट (PMT) को सबसे पहले कर दिया है. इससे पहले भर्ती की संख्या के सात गुना टॉपरों को रेस के लिए बुलाया जाता था, लेकिन अब बदलाव करते हुए हाईट और चेंस्ट टेस्ट को पहले कर दिया गया है. इसके बाद जो अभ्यर्थी सिलेक्ट होंगे उसके चार गुना अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा ली जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Working Women: कामकाजी महिलाओं को सरकार ने दिया ये नायाब तोहफा, बच्चों की देखरेख के लिए खोले जाएंगे क्रेच

लास्ट में होगा दौड़ का टेस्ट

रिटेन परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को नियम के मुताबिक चार गुना बुलाया जाएगा. इसके बाद दौड़ का टेस्ट लिया जाएगा. इससे पहले दौड़ सबसे पहले होती थी, लेकिन नियमों में बदलाव के बाद दौड़ को सबसे लास्ट में कर दिया गया है. हरियाणा में 6000 मेल और फीमेल पुलिस कांस्टेबल की भर्ती की जानी है. इन भर्तियों के नियमों में बदलाव करते हुए एनसीसी को प्राथमिकता देने का फैसला किया है.

CM मनोहर लाल ने दी मंजूरी

आपको बता दें कि तैयार किए गए नए ड्राफ्ट को मुख्य सचिव संजीव कौशल की मंजूरी के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी अपनी मुहर लगा दी है. हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि 6 हजार सिपाही भर्ती को लेकर नियमों में संशोधन पर प्रदेश के मुखिया मनोहर लाल ने स्वीकृति के बाद फाइल वित्त विभाग को भेज दी गई है.

(इनपुटः विजय राणा)

Trending news