Haryana Pre-monsoon: हरियाणा में प्री-मानसून की दस्तक से बदला मौसम का मिजाज, 5 डिग्री तक गिरा पारा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2300188

Haryana Pre-monsoon: हरियाणा में प्री-मानसून की दस्तक से बदला मौसम का मिजाज, 5 डिग्री तक गिरा पारा

Haryana Pre-monsoon Rain 2024: हरियाणा के अंबाला, कैथल, कुरुक्षेत्र, पंचकूला सहित कई जिलों में प्री-मानसून की बारिश से लोगों को गर्मी के सितम से राहत मिली है. 

Haryana Pre-monsoon: हरियाणा में प्री-मानसून की दस्तक से बदला मौसम का मिजाज, 5 डिग्री तक गिरा पारा

Haryana Pre-monsoon Rain: हरियाणा में पिछले एक महीने से ज्यादा समय से जारी भीषण गर्मी के सितम पर प्री-मानसून की बारिश की बारिश ने ब्रेक लगा दिया है. हरियाणा के अंबाला, कैथल, कुरुक्षेत्र, पंचकूला सहित कई जिलों में बारिश हुई, जिससे अधिकतम तापमान में कमी आई है. वहीं मौसम विभाग ने आज हरियाणा के 9 जिलों में बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें- Weather: धीमा मानसून पकड़ेगा रफ्तार, जानें Delhi-NCR में कब हैं बारिश के आसार

इस बार गर्मी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. पिछले एक माह से भी ज्यादा समय से हरियाणा के कई जिलों का तापमान 45 डिग्री के पार बना हुआ था, इस बीच प्री-मानसून की बारिश से लोगों को राहक मिली है. बुधवार रात से अंबाला में हो रही बारिश की वजह से मौसम सुहाना बना हुआ है. वहीं अधिकतम तापमान में भी 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है. बारिश ने इंसानों के साथ ही पशु-पक्षियों को भी बड़ी राहत दी है.

बिजली आपूर्ति ठप
हरियाणा में बुधवार देर शाम तेज हवाओं और बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया तो वहीं कई इलाकों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई. देर रात तक बिजली न आने की वजह से लोग बिजली दफ्तर पर इकट्ठा हो गए और शहर के जगाधरी गेट बिजली दफ्तर पर हंगामा किया. लोगों की भीड़ देखकर बिजली विभाग के कर्मचारी मौके से निकल गए, जिससे लोगों में ज्यादा नाराजगी देखने को मिली. लोगों का कहना हैकि हर बार हमारे इलाके में हल्की सी आंधी में बिजली गुल हो जाती है और उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं बिजली विभाग इस पर कोई ध्यान नहीं देता.

हरियाणा के इन शहरों में अलर्ट
तेज आंधी और बारिश की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने हरियाणा के कई शहरों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आज हरियाणा के अंबाला, करनाल, पंचकूला, कैथल, इंद्री, पिहोवा सहित कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश हो सकती है. वहीं इन शहरों में आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना  है. 

21 जून तक बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 21 जून तक हरियाणा का मौसम ऐसा ही बना रहेगा. कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी. 21 जून के बाद एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. 

Trending news