Haryana News: सरकार का बड़ा फैसला, स्कूल बस का चालकों का होगा ड्राइविंग टेस्ट, पास न होने पर जाएगी नौकरी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2213210

Haryana News: सरकार का बड़ा फैसला, स्कूल बस का चालकों का होगा ड्राइविंग टेस्ट, पास न होने पर जाएगी नौकरी

Haryana News: महेंद्रगढ़ में स्कूल बस हादसे के बाद सरकार और शिक्षा विभाग लगातार सख्त कदम उठा रही है. अब निजी स्कूल बस चालकों के टेस्ट करने के निर्देश पास हो चुके हैं. अगर बस ड्राइवर सरकारी मापदंडों पर खरे नहीं उतरते तो चालकों को हटाने के निर्देश दिए जाएंगे.

Haryana News: सरकार का बड़ा फैसला, स्कूल बस का चालकों का होगा ड्राइविंग टेस्ट, पास न होने पर जाएगी नौकरी

Haryana News: महेंद्रगढ़ में स्कूल बस हादसे के बाद सरकार व शिक्षा विभाग ने सख्त रवैया अपनाते हुए निजी स्कूल बसों की चेकिंग करने के साथ कार्रवाई कर रहे है. इसी कड़ी में परिवहन विभाग द्वारा हरियाण रोडवेज के महाप्रबंधक को निजी स्कूल बस चालकों के टेस्ट करने की भी अनुमति दे दी गई है. रोडवेज के महाप्रबंधक सभी चालकों का टेस्ट लेंगे. अगर सरकारी मापदंडों पर खरे नहीं उतरते तो चालकों को हटाने के निर्देश दिए जाएंगे.

पानीपत डिपो रोडवेज के महाप्रबंधक कुलदीप जांगड़ा ने Zee मीडिया से एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया कि उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला शिक्षा अधिकारी, परिवहन अधिकारी व पुलिस प्रशासन के तमाम अधिकारियों की मौजूदगी में बैठक हुई थी. उन्होंने बताया कि इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि जो चालक निजी स्कूलों की बस चल रहे हैं उन सभी का टेस्ट महाप्रबंधक रोडवेज द्वारा लिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: इलेक्ट्रिक एयर Taxi की योजना बना रही है Indigo, अब CP से गुरुग्राम पहुंचने में लगेंगे 7 मिनट

कुलदीप ने बताया कि इसी के नियमित शिक्षा विभाग से डाटा मांगा गया है. शिक्षा विभाग द्वारा डाटा उपलब्ध कराने के बाद सभी निजी स्कूल बस चालकों का टेस्ट लिया जाएगा. महाप्रबंधक ने बताया कि हरियाणा रोडवेज चालकों की भर्ती के दौरान जो टेस्ट लिए जाते हैं इस प्रक्रिया के तहत इन सभी चालकों का डग से टेस्ट लिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि भविष्य में अगर जरूरत पड़ी तो एक से 13 प्रकार के टेस्ट है वह सभी इसमें सम्मिलित किए जाएंगे. महाप्रबंधक ने बताया कि पहले फेज में डग से टेस्ट लेंगे, जिसमें यह ज्ञात होगा कि बस चलाने में चालकों में कितनी दक्षता है. कोई अनाड़ी चालक बस न चलाएं. इसी उद्देश्य को लेकर या टेस्ट किया जा रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः Gurugram Crime: पार्षद और गैंगस्टर भाई की दबंगई, पड़ोसी परिवार पर किया जानलेवा हमला, छावनी में तब्दील इलाका

कुलदीप जांगड़ा ने टेस्ट के मापदंडों की जानकारी देते हुए बताया कि इसमें तीन तरह के टेस्ट होते हैं, जिसमें डग, ज़िगज़ेग व रोड टेस्ट होता है. उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टि में ही चालकों का डग टेस्ट लिया जाएगा, जिसमें यह ज्ञात होगा कि इस टेस्ट में काफी छटनी हो जाएगी जरूरत पड़ने पर और आगे भी टेस्ट लिए जाएंगे.

जांगड़ा ने बताया कि स्कूल बस चालकों की स्क्रीनिंग होने के बाद और यदि कोई चालक मापदंडों पर खरा नहीं उतरता तो तुरंत प्रभाव से उन्हें हटाने के लिए निर्देश दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि हमे केवल चालकों को पास और फेल करने की ही अनुमति दी गई है. आगे की प्रक्रिया निजी स्कूल व प्रशासनिक अधिकारी करेंगे. महाप्रबंधक ने बताया कि जिन चालकों में दक्षता नहीं है उन्हें हटा दिया जाएगा.

(इनपुटः राकेश भयाना)

Trending news