20 साल बाद सुलझा प्राइवेट स्कूलों की मान्यता का मुद्दा, सरकार और स्कूल एसोसिएशन के बीच बनी सहमति
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1630141

20 साल बाद सुलझा प्राइवेट स्कूलों की मान्यता का मुद्दा, सरकार और स्कूल एसोसिएशन के बीच बनी सहमति

चंडीगढ़ः पिछले काफी समय से हरियाणा में प्राइवेट स्कूलों की मान्यता से जुड़ा मुद्दा चला रहा था. फेडरेशन ऑफ प्राइवेट स्कूल हरियाणा के सदस्यों ने मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से मुलाकात की, जिसमें कई सुझावों पर फैसले लिए गए, जिससे यह मुद्दा सुलझता हुआ दिखाई दे रहा है.

20 साल बाद सुलझा प्राइवेट स्कूलों की मान्यता का मुद्दा, सरकार और स्कूल एसोसिएशन के बीच बनी सहमति

चंडीगढ़ः पिछले काफी समय से हरियाणा में प्राइवेट स्कूलों की मान्यता से जुड़ा मुद्दा चला रहा था. फेडरेशन ऑफ प्राइवेट स्कूल हरियाणा के सदस्यों ने मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से मुलाकात की, जिसमें कई सुझावों पर फैसले लिए गए, जिससे यह मुद्दा सुलझता हुआ दिखाई दे रहा है. इस बारे में हमने फेडरेशन ऑफ प्राइवेट स्कूल्स हरियाणा के अध्यक्ष कुलभूषण शर्मा से बात की.

उन्होंने कहा कि यह मामला साल 2003 से जुड़ा आ रहा था, जिसमें यह कहा गया था कि स्कूलों को मान्यता के लिए तय किए गए नियमों को पूरा करना होगा. बहुत से स्कूल इन नियमों को पूरा नहीं कर पा रहे थे. क्योंकि उनके पास जगह की कमी थी. हरियाणा सरकार ने हाल ही में यह नोटिफिकेशन जारी किया था कि जो स्कूल इन नियमों को पूरा नहीं करेंगे.  वह इस साल से बच्चे के दाखिला नहीं कर पाएंगे.

ये भी पढ़ेंः Corona Virus: किलर कोरोना वायरस ने एक बार फिर बढ़ाई चिंता, इन राज्यों के लोगों को सावधान रहने की जरुरत

इसके बारे में स्कूल एसोसिएशन के सदस्यों ने मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से मुलाकात की और कई सुझावों पर चर्चा की.  सरकार की ओर से इन लोगों को भरोसा दिलाया गया कि जिन स्कूलों में पहली मंजिल बनी होगी. उन्हें जगह के मामले में 25% की छूट दी जाएगी. साथ ही कई ऐसे भी स्कूल है जिनके आसपास निर्माण हो चुका है और जगह को बढ़ाना संभव नहीं है.

ऐसे स्कूल किसी दूसरी जगह पर नई इमारत बनाएंगे और इसके लिए सरकार की ओर से उन्हें 2 साल का समय दिया जाएगा. स्कूलों को सरकार से हर कोई सहायता चाहिए होगी तो वह भी दी जाएगी. यह स्कूल 2 साल के लिए सरकार के पास एक गारंटी फंड जमा कराएंगे. जो इमारत बनने के बाद इन्हें रिफंड कर दिया जाएगा. शर्मा ने कहा कि सरकार के किए इन फैसलों से वह खुश हैं और अब मान्यता से जुड़ा मामला सुलझ रहा है.

(इनपुटः विजय राणा)

Trending news