Ambala News: साल में दूसरी बार हरियाणा के किसानों पर बारिश की मार, पूछा- क्या गीली फसल खरीदेगी सरकार?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1917771

Ambala News: साल में दूसरी बार हरियाणा के किसानों पर बारिश की मार, पूछा- क्या गीली फसल खरीदेगी सरकार?

Haryana News: हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज सुबह से  कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, साथ ही कई जगहों पर ओले भी गिरे. बारिश की वजह से एक बार फिर किसानों को खेत में पककर तैयार फसल के खराब होने का डर सताने लगा है. 

Ambala News: साल में दूसरी बार हरियाणा के किसानों पर बारिश की मार, पूछा- क्या गीली फसल खरीदेगी सरकार?
Haryana News: हरियाणा के किसानों पर एक बार फिर बारिश कहर बनकर बरस रही है. मानसूनी बारिश के बाद नदियों के बढ़े जलस्तर की वजह से किसानों के लाखो एकड़ की फसल पानी में डूबकर खराब हो गई थी. अब एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुई बारिश की वजह से किसानों की पकी फसल खराब हो रही है. किसानों का कहना है कि बाढ़ में हुई नुकसान की भरपाई अब तक नहीं हो पाई और अब बारिश की वजह से बची हुई फसल भी खराब हो जाएगी. 
 
हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज सुबह से ही मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, कई जिलों में सुबह तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. फतेहाबाद सहित कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई, जिसने एक बार फिर किसानों को मायूस कर दिया है. बारिश की वजह से खेत में पकी फसल खराब हो जाएगी. वहीं कई किसान धान बेचने के लिए मंडी पहुंच चुके हैं, वहां भी पूरे इंतजाम नहीं होने की वजह से धान भीग रही है. अपनी मेहनत से तैयार फसल को ऐसे खराब होता देखकर किसान दुखी हैं. 
 
 
अंबाला मंडी में फसल लेकर पहुंचे किसानों ने बताया कि उन्हें न सिर्फ खेतों में खड़ी फसल की चिंता है, बल्कि मंडी में जितनी फसल लेकर आए हैं उसके लिए भी वे लोग चिंतित है. मंडी में आने के बाद भी उनकी फसल भीग रही है. मंडी में इसके लिए कोई प्रबंध नहीं किया गया. जितनी धान मंडी में है उतनी ही फसल उनके खेतों में खड़ी है, लेकिन बारिश की वजह से वो धान की कटाई नहीं कर पाएंगे. 
 
किसानों ने सरकार को बाढ़ पीड़ितों को मदद न देने का आरोप लगाते हुए कहा कि पहले भी सरकार ने किसानों को राहत नहीं दी. आज तक किसानों को मुआवजा नहीं मिला है. कुछ किसान तो ऐसे हैं जिनके पास खेती करने के लिए एक रुपये तक नहीं बचा, सरकार ऐसे किसानों की ओर बिल्कुल ध्यान नहीं दे रही. ऐसे में अब यह बेमौसमी बरसात गरीब किसानों को मार रही है. बरसात से परेशान किसानों ने कहा कि सरकार हमेशा किसानों से वादे करती है, उन्हें आश्वासन देती है, लेकिन कभी भी सरकार किसानों के हित की बात नहीं करती. कभी किसानो की सहायता नहीं की जाती और इस बार भी ऐसा ही हो रहा है. मंडियों में फसल का उठान नहीं हो रहा, जिसकी वजह से फसल भीग रही है. किसानों के मन में ये भी बड़ा सवाल है कि क्या बारिश में भीगने के बाद सरकार धान की खरीदी करेगी?
 
Input- Aman Kapoor
 

Trending news