Haryana News: फतेहाबाद में पराली जलाने पर 3 किसानों पर FIR, 22 पर जुर्माना और 19 की रेड एंट्री
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2481955

Haryana News: फतेहाबाद में पराली जलाने पर 3 किसानों पर FIR, 22 पर जुर्माना और 19 की रेड एंट्री

फतेहाबाद में पराली जलाने वाले किसानों पर बड़ा एक्शन लिया गया है, जहां 3 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई, 19 किसानों की मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर रेड एंट्री की गई. पराली जलाने वाले 22 किसानों पर 55 हजार का जुर्माना किया गया.

Haryana News: फतेहाबाद में पराली जलाने पर 3 किसानों पर FIR, 22 पर जुर्माना और 19 की रेड एंट्री

Fatehabad News: फतेहाबाद में पराली जलाने वाले किसानों पर बड़ा एक्शन लिया गया है, जहां 3 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई, 19 किसानों की मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर रेड एंट्री की गई. पराली जलाने वाले 22 किसानों पर 55 हजार का जुर्माना किया गया. इसके अलावा आगजनी की घटनाओं पर नजर रखने और आगजनी से रोकने वाली टीमों के 18 अधिकारियों/कर्मचारियों को नोटिस जारी किया गया है.

पराली जलाने वाले किसानों पर अब प्रशासन सख्ती के मूड़ में आ चुका है. पराली में आग लगने वाले 3 किसानों पर एफआईआर दर्ज की गई है, जबकि 19 किसानों की मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर रेड एंट्री की गई. जबकि इन सबकी निगरानी में लगी टीमों के 18 अधिकारी/कर्मचारियों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया और उन पर विभागीय कार्रवाई की अनुंशसा भी की गई है.

ये भी पढ़ें: Haryana News: कैथल में पराली जलाने वाले 11 किसानों पर FIR, मुख्य सचिव बोले-तुरंत गिरफ्तार करो

कृषि विभाग के उपनिदेशक राजेश सिहाग ने बताया किसान पराली न जलाएं, इसके लिए सरकार उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए योजनाएं चला रही है. मगर फिर भी किसान पराली जलाने से बाज नहीं आ रहे. ऐसे किसान जो आदेशों के बावजूद भी पराली जला रहे है, उन पर सख्ती बरते हुए कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने बताया कि जिले में अब-तक 40 स्थानों पर एक्टिव फायर लोकेशन मिली. जिनकी जांच के बाद 22 किसानों पर 55 हजार रुपए का जुर्माना किया गया है.

उन्होंने बताया कि जिले की तीन किसानों पर पुलिस में शिकायत देकर एफआईआर भी दर्ज करवाई गई है. पराली जलाने वाले जिले के 19 किसानों की मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रेड एंट्री की गई. जिसके तहत अब से किसान पोर्टल पर अपनी फसल का ब्यौरा दर्ज नहीं करवा पाएंगे. उन्होंने बताया कि खेतों में पराली जलने से रोकने के लिए बनाई गई निगरानी टीमें, जिन्होंने अपने काम में कोताही बरती उन पर भी कार्रवाई की गई है.

ये भी पढ़ें: Delhi: रेड लाइट ऑन तो गाड़ी ऑफ कैंपेन की शुरुआत, गोपाल राय ने लोगों को किया जागरूक

उन्होंने बताया कि ऐसे 18 अधिकारियों और कर्मचारियों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें नोटिस जारी किए गए और विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा भी की गई है. कृषि उपनिदेशक ने बताया कि हालांकि इस वर्ष अब तक पिछले वर्ष की तुलना में आगजनी की घटनाओं में 60 प्रतिशत से अधिक की कमी आई है, किसान जागरूक हुए हैं. पराली जलाने की घटनाएं शत प्रतिशत कम हो इसका लगातार प्रयास किया जा रहा है. 
पिछले पांच वर्षों में किसानों पर कितनी एफआईआर दर्ज:
2023 में 31 किसानों पर एफआईआर
2022 और 2021 में 0 एफआईआर
2020 में 238 एफआईआर
2019 में 491 किसानों पर मामले दर्ज

Input: Ajay Mehta

Trending news