Haryana Vidhan sabha chunav: हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हरा पाएगी BJP? क्या कहती है योगेंद्र यादव की भविष्यवाणी?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2400611

Haryana Vidhan sabha chunav: हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हरा पाएगी BJP? क्या कहती है योगेंद्र यादव की भविष्यवाणी?

Haryana Vidhan Sabha Chunav: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में राजनीतिक दल सक्रिय हैं. ऐसे में राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव के अनुसार भाजपा की स्थिति कमजोर दिख रही है. उन्होंने बताया कि भाजपा लोकसभा में पिछली बार से कम सीटें जीत पाई है. कांग्रेस के सामने दक्षिण हरियाणा में अपनी छवि सुधारने की चुनौती है, जो चुनाव में महत्वपूर्ण साबित होगी.

Haryana Vidhan sabha chunav: हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हरा पाएगी BJP? क्या कहती है योगेंद्र यादव की भविष्यवाणी?

Haryana Vidhan sabha chunav 2024: हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां जोरों पर हैं. राजनीतिक दलों ने अपनी कमर कसनी शुरू कर दी हैं. साथ ही, राजनीतिक विश्लेषक भी अपने आकलन और अनुमान साझा कर रहे हैं. इसी कड़ी में राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव ने हाल ही में एक दिलचस्प विश्लेषण साझा किया है. उनका मानना है कि हरियाणा में भाजपा की स्थिति कमजोर दिखाई दे रही है, जबकि कांग्रेस के बारे में उनकी राय और भी अधिक चौंकाने वाली है. आइए जानते हैं, उन्होंने क्या कहा.

बैकफुट पर भाजपा
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार योगेंद्र यादव ने बताया कि पिछले चुनाव में भाजपा ने हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटें जीती थीं और विधानसभा चुनाव में 90 में से 41 सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि, हाल के लोकसभा चुनाव में भाजपा 10 में से केवल पांच सीटें ही बचा पाई, वह भी मोदी फैक्टर के कारण. उन्होंने कहा कि इससे विधानसभा चुनाव के संभावित नतीजों का अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है कि वो क्या हो सकता है. उनका मानना है कि भाजपा इस समय बैकफुट पर है, और इसमें कोई संदेह नहीं है.

ये भी पढ़ें: हरियाणा विधानसभा चुनाव में BJP-JJP का होगा गठबंधन? जानें क्या बोले दुष्यंत चौटाला

भाजपा के लिए कांग्रेस को हराना मुश्किल
योगेंद्र यादव के अनुसार आम जनता का मानना है कि भाजपा हरियाणा में कांग्रेस को नहीं हरा सकती, बल्कि केवल कांग्रेस ही खुद को हरा सकती है. यह बात राज्य में जटिल राजनीतिक समीकरणों को साफ-साफ बयां करती हैं. हरियाणा में जाति आधारित राजनीति पर चर्चा करते हुए, उन्होंने ने किसी विशेष जाति के आधार पर क्षेत्रों के नामकरण पर असहमति जताई और कहा कि वे रोहतक, झज्जर और सोनीपत को "दक्षिण हरियाणा" कहना पसंद करते हैं. उन्होंने बताया कि दक्षिण हरियाणा में फरीदाबाद, मेवात, गुड़गांव, रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ जैसे जिले भी आते हैं, जिनमें यादव समुदाय का वर्चस्व नहीं है. साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि दक्षिण हरियाणा, राज्य का उपेक्षित क्षेत्र रहा है.

दक्षिण हरियाणा में कांग्रेस के सामने बड़ी चुनौती
योगेंद्र यादव ने कहा कि शासन, योजनाओं, विकास और राजनीतिक प्रतिनिधित्व के मामले में दक्षिण हरियाणा को काफी हद तक अनदेखा किया गया है. उन्होंने कहा, भाजपा इस स्थिति का लाभ उठाकर यह दिखाने की कोशिश की कि वो इस क्षेत्र के लोगों के साथ न्याय कर रहे हैं, जबकि हकीकत में ऐसा नहीं हुआ. ऐसे में अगर कांग्रेस को सत्ता में कमबैक करना है तो उसे दक्षिण हरियाणा में अपनी छवि को सुधारना होगा. लोकसभा चुनाव में, दक्षिण हरियाणा में भाजपा ने अधिकांश सीटें जीती थीं, जो कांग्रेस के लिए एक चुनौती है. अब जनता यह देखना चाहती है कि कांग्रेस अपने मैनिफेस्टो में दक्षिण हरियाणा के लिए क्या योजनाएं बनाती है. क्योंकि कांग्रेस पर ये आरोप लगते रहे हैं कि उसने हरियाणा के केवल कुछ प्रमुख शहरों का ही विकास किया है.

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news