Haryana Election 2024: हरियाणा में अलग-अलग रास्तों पर चलेंगे 'UP के दो लड़के', नहीं होगा सपा-कांग्रेस का गठबंधन!
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2399168

Haryana Election 2024: हरियाणा में अलग-अलग रास्तों पर चलेंगे 'UP के दो लड़के', नहीं होगा सपा-कांग्रेस का गठबंधन!

Haryana Assembly Election 2024: समाजवादी पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में तीन से पांच सीटों की मांग की है, जिन पर यादव और मुस्लिम मतदाताओं का दबदबा है. हालांकि, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने स्पष्ट किया कि राज्य स्तर पर कोई गठबंधन नहीं है. कांग्रेस यूपी उपचुनावों में सीटें चाहती है, जबकि सपा हरियाणा और महाराष्ट्र में सीटों का दावा कर रही है.

Haryana Election 2024: हरियाणा में अलग-अलग रास्तों पर चलेंगे 'UP के दो लड़के', नहीं होगा सपा-कांग्रेस का गठबंधन!

Haryana Vidhansabha Chunav 2024: हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ मिलकर दमदार प्रदर्शन करने वाली समाजवादी पार्टी (सपा) अब आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव में तीन से पांच सीटों पर नजर गड़ाए हुए है. ये निर्वाचन क्षेत्र मुख्य रूप से दक्षिण हरियाणा में स्थित हैं और यहां यादव और मुस्लिम मतदाताओं की संख्या अच्छी-खासी है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल से संपर्क कर इन सीटों पर लड़ने के लिए रुचि जताई है.

हुड्डा ने सपा के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत से किया इनकार
अखिलेश यादव की यह मांग ऐसे समय में आई है जब कांग्रेस उत्तर प्रदेश में करीब एक दर्जन विधानसभा क्षेत्रों के लिए होने वाले आगामी उपचुनावों में कुछ सीटें मांग रही है. हालांकि, कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने अभी तक सपा के अनुरोध पर कोई फैसला नहीं किया है, लेकिन हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इस बात पर जोर दिया कि हरियाणा में राज्य स्तर पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) या समाजवादी पार्टी के बीच कोई गठबंधन नहीं है. उन्होंने स्पष्ट किया कि केंद्रीय स्तर पर गठबंधन के बावजूद, किसी भी पार्टी के साथ राज्य स्तर पर गठबंधन को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें: Haryana Election में BJP ने स्वीकार की अपनी हार, इसलिए टालना चाहती है मतदान- हुड्डा

हुड्डा ने कहा, 'केवल केंद्रीय स्तर पर गठबंधन'
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस हरियाणा विधानसभा चुनाव अपने दम पर लड़ने में पूरी तरह सक्षम है. उन्होंने AAP के साथ गठबंधन को पूरी तरह से  खारिज कर दिया और सपा के साथ केंद्रीय स्तर पर गठबंधन की बात कही. हालांकि, उन्होंने जोर देकर कहा कि यह साझेदारी राज्य स्तर की चर्चाओं तक नहीं फैली है और उन्होंने दोहराया कि हरियाणा में सीट बंटवारे को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है.

कांग्रेस की नजर UP उपचुनावों में सीटों पर
समाजवादी पार्टी के नेतृत्व ने कांग्रेस को बताया है कि भले ही हरियाणा में सपा कमजोर हो, लेकिन उत्तर प्रदेश में भी कांग्रेस की स्थिति मजबूत नहीं है. कांग्रेस ने यूपी में आगामी उपचुनावों में तीन से पांच सीटों पर चुनाव लड़ने की मंशा जताई है, जहां 2022 के चुनावों में उसका प्रदर्शन निराशाजनक रहा था. दूसरी ओर, सपा इनके बदले हरियाणा और महाराष्ट्र में सीटों का दावा कर रही है.

हरियाणा में यादव-मुस्लिम बहुल सीटें
समाजवादी पार्टी का तर्क है कि हरियाणा में 11 सीटें मुख्य रूप से यादव बहुल हैं, जबकि 7 पर मुस्लिम आबादी अच्छी-खासी है. इनमें से सपा ने पांच निर्वाचन क्षेत्रों की पहचान की है, जहां वह अपने उम्मीदवार उतारना चाहती है. पार्टी का मानना ​​है कि अगर उसे हरियाणा में चुनाव लड़ने का मौका नहीं दिया गया, तो कांग्रेस के पास उत्तर प्रदेश उपचुनाव में सीटों पर दावा करने के लिए मजबूत आधार नहीं है. अखिलेश यादव ने हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि सपा ने हरियाणा और महाराष्ट्र पर अपना रुख कांग्रेस नेतृत्व को स्पष्ट कर दिया है. इसलिए उत्तर प्रदेश में सीट बंटवारे पर अंतिम फैसला हरियाणा और महाराष्ट्र से जुड़ी बातचीत पर निर्भर हो सकता है.

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news