Paralympic 2024: बहादुरगढ़ के बेटे योगेश कथुनिया ने पैरालिंपक में जीता सिल्वर, जानें खिलाड़ी की जीवनी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2411602

Paralympic 2024: बहादुरगढ़ के बेटे योगेश कथुनिया ने पैरालिंपक में जीता सिल्वर, जानें खिलाड़ी की जीवनी

बहादुरगढ़ के बेटे योगेश कथुनियाने पेरिस पैरा ओलंपिक खेलों में सिल्वर मेडल हासिल कर देश का नाम रोशन किया है. योगेश की जीत से बहादुरगढ़ में खुशी का माहौल है. योगेश के घर पर ढोल-नगाड़े बजाए जा रहे हैं और परिजन खुशी से झूम रहे हैं.

Paralympic 2024: बहादुरगढ़ के बेटे योगेश कथुनिया ने पैरालिंपक में जीता सिल्वर, जानें खिलाड़ी की जीवनी

Paralympic 2024: बहादुरगढ़ के बेटे योगेश कथुनियाने पेरिस पैरा ओलंपिक खेलों में सिल्वर मेडल हासिल कर देश का नाम रोशन किया है. योगेश की जीत से बहादुरगढ़ में खुशी का माहौल है. योगेश के घर पर ढोल-नगाड़े बजाए जा रहे हैं और परिजन खुशी से झूम रहे हैं. योगेश कथुनियाने पैरा ओलंपिक खेलों के डिस्कस थ्रो इवेंट में लगातार दूसरी बार सिल्वर पदक हासिल किया है. इससे पहले योगेश ने टोक्यो पैरा ओलंपिक गेम्स में भी सिल्वर पदक हासिल किया था. सोमवार को योगेश ने 42.22 मीटर दूरी के साथ सिल्वर मेडल हासिल किया है. योगेश के परिजनों का कहना है कि वह पैरा ओलंपिक गेम्स में जाने से पहले अपने पदक का रंग बदलने का वादा करके गया था, लेकिन अब योगेश ने सिल्वर मेडल जीता है. इस पर भी परिजनों को बेहद खुशी है.

पैरालिसिस होने के बावजूद भी नहीं हारी हिम्मत 
बता दें कि योगेश को 2006 में 9 साल की उम्र पैरालिसिस हो गया था. इसके बाद घरवालों ने योगेश के वापस उठ खड़े होने की उम्मीद छोड़ दी थी. मगर योगेश ने हिम्मत नहीं हारी और व्हीलचेयर पर रहते हुए भी पूरे हौसले के साथ 2016 में  खेलना शुरू किया. इसका ही नतीजा है कि योगेश कथुनियाने लगातार दूसरी बार पैरा ओलंपिक खेलों में सिल्वर मेडल हासिल किया है. योगेश के दादा और पिता सेना में रहकर देश सेवा कर चुके हैं और योगेश पदक पर पदक जीतकर देश का नाम विदेश में रोशन कर रहा है.

ये भी पढ़ें: Swati Maliwal Assault Case: बिभव कुमार को SC से मिली जमानत,कोर्ट ने रखी ये शर्तें

योगेश जरूर स्वर्ण पदल करें
योगेश की माता मीना देवी का कहना है कि योगेश ने अपने सिल्वर मेडल का रंग बदलने का वायदा किया था, लेकिन उनका बेटा व्हीलचेयर पर बैठकर भी सिल्वर मेडल हासिल कर रहा है. इससे भी उन्हें संतोष है. मीना देवी को उम्मीद है कि उनका बेटा एक दिन पैरा ओलंपिक गेम्स में जरूर स्वर्ण पदक हासिल करेगा. पिता कैप्टन ज्ञानचंद को भी अपने बेटे पर फक्र है.
योगेश की बहन पूजा का कहना है कि योगेश बहुत मेहनती है और सीधे-साधे स्वभाव का है. वह सरल तरीके से अपना जीवन व्यतीत कर रहा है और खेलों में उसे हिस्सा लेना बेहद पसंद है. 

घर लौटने पर योगे का होगा जोरदार स्वागत 
प्रक्टिस के चलते योगेश एक डेढ़ साल से घर नहीं आया है. बहन पूजा का कहना है कि जब उसका भाई वापस घर लौटेगा तो उसका जोरदार स्वागत किया जाएगा. उन्होंने बताया कि 9 सितंबर को योगेश दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेगी, जहां से उसका स्वागत शुरू होगा और बहादुरगढ़ में भी परिजन योगेश का एक रोड शो निकलेंगे. 

Input: सुमित कुमार

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news