Dry Cough Home Remedies: इन 4 चीजों के सेवन से दूर हो सकती है सुखी खांसी!
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2081703

Dry Cough Home Remedies: इन 4 चीजों के सेवन से दूर हो सकती है सुखी खांसी!

Home Remedies: कई मौसमी बीमारी हमारे आस-पास मंडराती रहती हैं. ऐसे में सुखी खांसी को कैसे छोड़ सकते हैं. ये भी हमे काफी परेशान करती हैं. वही सुखी खांसी की समस्या होने पर गले में खरास होना और श्वसन नली में इरिटेशन होना लाजमी है. 

 

Dry Cough Home Remedies: इन 4 चीजों के सेवन से दूर हो सकती है सुखी खांसी!

Cough Home Remedies: सर्दियों में कई तरह के संक्रमण का खतरा बना रहता है. कई मौसमी बीमारी हमारे आस-पास मंडराती रहती हैं. ऐसे में सुखी खांसी को कैसे छोड़ सकते हैं. ये भी हमे काफी परेशान करती हैं. वही सुखी खांसी की समस्या होने पर गले में खरास होना और श्वसन नली में इरिटेशन होना लाजमी है. ठंड के मौसम में सुखी खांसी के और कई कारण हो सकते हैं जैसे इंफेक्शन, एसिडिटी और जुकाम. इस खांसी की समस्या को दूर करने के लिए आप घर पर भी उपाय कर सकते हैं. ये आपके लिए फायदेमंद भी साबित हो सकती है. आइए जामते हैं किन चीजों का उपयोग करने से सुखी खांसी होती है दूर. 

अदरक 
अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है. ये खांसी ही नहीं बल्कि गले में होने वाले कई दिक्क्तों को दूर करने के लिए जाना जाता है. ऐसे त अदरक को आप कच्चा भी खा सकते हैं. लेकिन सुखी खांसी होने पर आपको अदरक को हल्के गर्म पानी में मिलाकर पीना चाहिए ये आपके लिए कारगर हो सकते है. साथ ही अगर आप अदरक की चाय पीते हैं तो य भी आपको फायदा दिला सकता है. 

शहद
शहद को खांसी ठीक करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल दोनो गुण पाए जाते हैं. वहीं इसके सेवन से आपके गले की इरिटेशन भी दूर हो सकती है. वहीं इस बात खास ध्यान दें कि एक साल से छोटे बच्चों को शहद देने से परहेज करें. 

हल्दी 
इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन नाम का कंपाउंड सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन आप अलग-अलग तरह से कर सकते हैं. हल्दी को पानी में मिलाकर या इसका चाय बनाकर भी आप पी सकते हैं. इसे आप खानपान की दूसरी चीजों में भी डालकर पी सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस, 3 फरवरी को करेगी विशाल रैली का आयोजन

लहसुन
इसमें पाए जाने वाले एंटी-वायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण सूखी खांसी को दूर करने में मदद करते हैं. लहसुन का सेवन शरीर की रोग- प्रतिरोधक क्षमता को मदबूत करने में मदद करता है.       

Trending news