Hair Fall: अगर उम्र से पहले झड़ रहे हैं बाल, तो इन चीजों का करें सेवन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1755135

Hair Fall: अगर उम्र से पहले झड़ रहे हैं बाल, तो इन चीजों का करें सेवन

Hair Fall: अगर समय से पहले आपके बाल झड़ गए हैं तो आपको अपनी डाइट बदलने की जरूरत है.डाइट हमारी कई चीजों के लिए महत्वपूर्ण है.

Hair Fall: अगर उम्र से पहले झड़ रहे हैं बाल, तो इन चीजों का करें सेवन

Hair Fall: हर तरह के विटामिन्स हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. विटामिन्स की कमी के कारण हमारे शरीर में कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.  इनमें से एक बालों का झड़ना भी है. आज के समय में आप देख सकते हैं कि आपको ऐसे बहुत से लोग मिलेंगे जिनकों छोटी सी उम्र में ही बाल छड़ने या फिर बाल सफेद जैसी परेशानियों का सामना पड़ता है. यह सब खराब खानपान का नतीजा है कि बाल उम्र से पहले ही झड़ने शुरू हो जाते हैं. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल समय से पहले सफेद न हो. तो आप इन विटामिन्स की पूर्ति करने से आपके बालों को छड़ने और सफेद होने की समस्याओं से बचाया जा सकता हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि वह कौन से विटामिन्स हैं जो आपके बालों की झड़ने और सफेद होने की समस्या का कारण बनते हैं.

विटामिन बी12
आपके बाल झड़ने और सफेद पड़ने का मुख्य कारण विटामिन बी12 हो सकता है. अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाए तो आपके बालों में अक्सर झड़ने और सफेद होने की समस्या देखी जा सकती है. विटामिन बी12 बालों की जड़ों में ब्लड के फ्लो को बेहतर करके रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है, जिससे बालों की ग्रोथ बेहतर की जा सकती है और बालों के झड़ने की समस्या को भी दूर किया जा सकता है .इसी के साथ ही शरीर में विटामिन बी 12 की पूर्ति के लिए बादाम दूध, दही, अंडे, रेड मीट का सेवन कर सकते हैं और अपने शरीर में  विटामिन बी12 प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Paneer Benefits: जिम जाने के बाद भी कम नहीं हो रहा है वजन तो पनीर का इस तरह करें इस्तेमाल

विटामिन डी
शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण बाल काफी तेजी से झड़ सकते है. शरीर में विटामिन डी की पूर्ति से आप नए बाल उगाने में काफी मदद मिलती है. आप विटामिन डी की पूर्ति  के लिए अंडा, दूध, मछली, दही जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं,  जिसमे विटामिन की मात्रा काफी अधिक होती है.

Trending news