Stomach pain symptoms: आखिर क्यों ठंड लगने पर होने लगता है पेट में दर्द, जानें इसके लक्षण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2025244

Stomach pain symptoms: आखिर क्यों ठंड लगने पर होने लगता है पेट में दर्द, जानें इसके लक्षण

Stomach pain: आपने अक्सर देखा होगा कि ठंड लगने के बाद पेट खराब हो जाता है और दर्द शुरू हो जाता है. इसके कई लक्षण भी दिखने लगते हैं. ठंड लगने पर गैस्ट्रोएंटेराइटिस का खतरा भी बढ़ जाता है. आइए जानते हैं इससे बचने के उपाय. 

 

Stomach pain symptoms: आखिर क्यों ठंड लगने पर होने लगता है पेट में दर्द, जानें इसके लक्षण

Stomach pain  in winter season: सर्दि में ठंड हवा काफी ज्यादा चलती है, जिसके कारण पेट से जुड़ी समस्या हमेशा देखने को मिलती है. ऐसा ज्यादतर ठंड लगने के कारण होता है. टेंपरेचर का कम होना सबसे ज्यादा पेट पर गलत असर डालता है. सर्दियों में ठंडी हवा के कारण लोगोम का डाइजेशन भी स्लो हो जाता है. इससे पेट का साथ-साथ आंत पर भी असर पड़ता है. कई बार तो देखा गया है कि  ठंड लगने के कारण बैक्टीरियल और वायरल बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है. ध्यान न देने पर फूड पॉइजनिंग और गैस्ट्रोएंटेराइटिस  की बीमारी होने लगती है. ऐसी समस्या होने पर कई तरहव के लक्षण दिखाई देते हैं. सबसे पहला लक्षण है ठंड लगने के बाद पेट तो खराब होता ही दर्द भी शुरू हो जाता है. ये सारे ठंड लगने के लक्षण होते हैं. आइए जानते हैं सर्दियों में ठंड लगने के लक्षण के साथ इससे बचने के घरेलु उपाय. 

ठंड लगने के लक्षण
सर्दियों में ठंड लगने के बाद पेट में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं. सबसे पहला लक्षण है पेट में अकड़न और तेज दर्न होना. इसके बाद पेट खराब होने के साथ दर्द होना. ठंड लगने का दूसरा लक्षण है ठंड लगने पर उल्टी होने के साथ डिहाइड्रेशन की समस्या भी होना. जिन लोगों को ठंड लग जाती है उनका पाचन क्रीया भी काफी हद तक प्रभावीत होता है. इस कारण से पेट में दर्द और मांसपेशियों  में दर्द होता है. कई बार तो लोगों को मतली होने लगती है. साथ ही फूड प्वाइजनिंग की समस्या भी आ जाती है. काफी लोग सिरदर्द और बुखार से परेशान हो जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- Gurugram News: सीएम की नाराजगी का भी असर नहीं, खांडसा मंडी में लगा गंदगी का अंबार

ठंड लगने के उपाय
 
1- ठंड लगने पर आप हींग का पानी पी सकते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेट के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. ये आपके डाइजेशन को भी ठीक करता है. 

2- पेट में ठंड लगने पर सबसे पहले अपने पेट की सिंकाई करें. ऐसा करने पर आपको पेट के दर्द औप मरोड़ की समस्या से राहत मिलेगा.  

Trending news