Advertisement
photoDetails0hindi

Yoga Benefits:पीरियड्स में पेट दर्द और ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए करें ये 5 योगासन

Yoga relieve period pain: पीरियड्स में योगा और एक्सरसाइज करने को लेकर हमेशा महिलाएं कन्फ्यूजन में रहती हैं. उन्हें लगता है कि पीरियड्स में योगा करने से उनकी परेशानी बढ़ सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हैं.  पीरियड्स में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करके आप दर्द और मरोड़ की समस्या से राहत पा सकती हैं. पीरियड्स के दर्द से बचने के लिए आप ये आसन कर सकती हैं...

 

बालासन

1/5
बालासन

इसे करने के लिए मैट पर घुटनों के बल बैठ जाएं और अपनी बाजुओं को सिर के ऊपर उठाएं. फिर माथे को फर्श पर रखें और पेल्विक को एड़ियों पर रखें. 

 

मार्जरी आसन

2/5
मार्जरी आसन

मार्जरी आसन को अंग्रेजी में कैट पोज (Cat pose) कहते हैं, इसको करने के लिए अपने घुटनों और हाथों के बल आ जायें जैसे कि आप 'घोड़े' की मुद्रा में हों. अब सांस लें और अपनी पीठ को उठाएं. अब सांस छोड़ें और अपनी पीठ को गोल करें. अब सांस लेते हुए सिर को छत की तरफ ले जाएं और कमर को अंदर की तरफ गोल करें.

 

सुप्त मत्स्येन्द्रासन

3/5
सुप्त मत्स्येन्द्रासन

आसन बिछाकर लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को कंधे की सीध में दोनों तरफ फैला लें. इसके बाद दाई टांग को घुटने के पास से मोड़ ले और ऊपर कि ओर उठाएं. अब दाएं पैर को बाएं घुटने पर टिका लें. इसके बाद सांस को छोड़ते हुए, दाएं कूल्हे को उठाएं और पीठ को बाईं तरफ मोड़ लें और दाएं घुटने को नीचे कि तरफ जाने दें, दोनों हाथ जमीन पर ही रखें. दाएं घुटने को पूरी तरह से शरीर के बाईं तरफ टिकाकर, सिर को दाईं तरफ घुमाएं. 

 

सेतु बंधासन

4/5
सेतु बंधासन

पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को बगल में रख लें. अब धीरे-धीरे अपने पैरों को घुटनों से मोड़कर हिप्स के पास लाएं और हिप्स को फर्श ऊपर की तरफ उठाएं. हाथों को जमीन पर ही रखें. धीरे-धीरे सांस छोड़ें और वापस जमीन पर आ जाएं. 

 

विपरीता करणी

5/5
विपरीता करणी

एक दीवार के बगल में बगल में बैठें और अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अपने पैरों को दीवार से सटाकर रखें. दीवार से अपनी दूरी को आवश्यकतानुसार समायोजित करें ताकि आपके कूल्हे सहज हों. अपनी भुजाओं को अपने बगल में आराम दें. आंखें बंद करें और गहरी सांस लें.