Side Effects Of Pista: पिस्ता के सेवन से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2103948

Side Effects Of Pista: पिस्ता के सेवन से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए बेहद फायदेंमद माना जाता है. आपने अक्सर अपने से बड़े लोगों को बोलते हुए सुना होगा कि ड्राई फ्रूट्स जरूर खाना चाहिए.

 

Side Effects Of Pista: पिस्ता के सेवन से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Pista Benefits: ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए बेहद फायदेंमद माना जाता है. आपने अक्सर अपने से बड़े लोगों को बोलते हुए सुना होगा कि ड्राई फ्रूट्स जरूर खाना चाहिए, लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि ड्राई फ्रूट्स के अधित सेवन से आपको शारिरिक समस्या भी हो सकती है. पिस्ता खाना हर किसी को पसंद आता है. लेकिन अधिक मात्रा में पिस्ता का सेवन आपके सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. पिस्तो को तो लोग रेसिपीज में गार्निशिंग के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. पिस्ता को प्रोटीन  का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन आप दिन में कभी भी कर सकते हैं. 

पिस्ता खाने क्या है नुकसान

किडनी
क्या आपने कभी ये सुना है कि अधिक पिस्ता के सेवन से आपको किडनी की समस्या भी हो सकती है. पिस्ता को तो प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. जिन लोगों के ब्लड में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है उन्हें किडनी से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. जिन लोगों को किडनी से जुड़ी परेशानी है वो पिस्ता का सेवन कम ही करें. ऐसे लोगों को पिस्ता खाने से सेहत के लिए हानिकारक साबित भी हो सकता है. 

डायबिटीज 
डायबिटीज के मरीजों को पिस्ता के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इसके अधिक सेवन से ब्लड शुगर लो हो सकता है. डायबिटीज के मरिज को पिस्ता का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. 

एलर्जी
कई लोगों को पिस्ता खाने से स्किन रैशेज, खुजली, लालिमा की समस्या होने लगती है. जिन लोगों को पिस्ता से एलर्जी हो उन लोगों को पिस्ता  के सेवन से बचना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- गंदगी के अंबार से निकलकर स्वच्छता का संदेश देने को तैयार दिल्ली का ये इलाका

अस्थमा
पिस्ता के सेवन से सांस लेने में परेशानी भी हो सकती है. पिस्ता का जरूरत से ज्याद सेवन अस्थमा की समस्या को बढ़ा सकता है. अस्थमा के मरीज वाले को पिस्ता का सेवन कम करना चाहिए 

Trending news