Raisins Water Benefits: एनीमिया जैसी बीमारी में काफी फायदेमंद होता है किशमिश का पानी, इस समय करें सेवन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1976784

Raisins Water Benefits: एनीमिया जैसी बीमारी में काफी फायदेमंद होता है किशमिश का पानी, इस समय करें सेवन

किशमिश ही नहीं बल्कि इसका पानी भी है सेहत के लिए काफी फायदेमंद. यह शरीर से कई सारी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. आइए जानते हैं इसको खाने का सही समय. 

 

Raisins Water Benefits: एनीमिया जैसी बीमारी में काफी फायदेमंद होता है किशमिश का पानी, इस समय करें सेवन

Raisins Water Benefits: किशामिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जो सारे गुणों से भरपूर होता है. यह दूसरे कई ड्राई फ्रूट्स के मुकाबले मार्केट में सस्ता मिलता है. किशमिश ही नहीं बल्कि इसका पानी भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह किसी सुपरफूड से कम नहीं है. इसके फायदे आपको कई बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करते हैं.  किशमिश शरीर में खून संबंधी बीमारी और दिक्कतों से निजात दिलाने में काफी मदद करता है. यही वजह है कि किशमिश को ड्राई फ्रूट्स में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. 

क्या हैं फायदे
किशमिस आयरन की कमी को दूर करता है. जो लोग एनीमिया जैसी समस्या से पीड़ित होते हैं और जिनके शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी होती है उनके लिए यह काफी फयदेमंद माना जाता है. इन लोगों को रोजाना सुबह में किशमिश को भिगोकर खाली पेट खाने से काफी फायदा मिलता है. 

किशमिश में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम विटामिन और प्रोटीन पोटैशियम. ये सारे पोषक तत्व दांत और हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. किशमिश के सेवन से दांतों और हड्डियों को काफी ज्यादा मजबूती मिलती है.

किशमिश को आंखों के लिए माना जाता है फायदेमंद
जिन लोगों की आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कमजोर होने लगी हैं. वो लोग किशमिश को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं. 

दिल के मरीज के लिए होता है फायदेमंद
हृदय रोग के लिए भी किशमिश को काफी फायदेमंद माना जाता है. एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार किशमिश खराब कोलेस्ट्रॉल यानी कि एलडीएल और ट्राइग्लिसराइडको शरीर में कम करती है. कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाले हृदय रोग के जोखिम से बचा जा सकता है. 

बीपी को करता है कंट्रोल
किशमिश में पोटेशियम की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है. यह शरीर के अंदर मौजूद सोडियम के प्रभाव को कम करने में मदद करता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

ये भी पढ़ें- उगाही का अड्डा बना नोएडा का लुक्सर जेल,कैदियों की परिजनों ने किए चौंकाने वाले खुलासे

कैसे करें किशमिश का सेवन
वैसे तो किशमिश को आप जैसे मन वैसे खा सकते हैं, लेकिन इसका भरपूर मात्रा में फायदा उठाने के लिए आपको इसे रात में भिगोकर खाना चाहिए. इसको आप रात में भीगो दें और सुबह उठ कर इसके पानी को और किशमिश को खाली पेट खाएं ऐसा करने से आपको फायदा जरूर मिलेगा.

Trending news