इन घरेलू नुस्खों से दूर होंगे डेंगू वाले मच्छर, भागेंगे घर से कोसों दूर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1445464

इन घरेलू नुस्खों से दूर होंगे डेंगू वाले मच्छर, भागेंगे घर से कोसों दूर

पूरे देश में मच्छरों ने आतंक मचा रखा है. मच्छरों की वजह से आए दिन डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में हम आपको बताएंगे ऐसे घरेलू नुस्खे जिससे आपके घर से मच्छर कोसों दूर भाग जाएंगे.

इन घरेलू नुस्खों से दूर होंगे डेंगू वाले मच्छर, भागेंगे घर से कोसों दूर

प्रिंस कुमार/नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में मच्छरों ने आतंक मचा रखा है. बेडरूम हो या लिविंग रूम, घर के हर कोने में इन दिनों सिर्फ मच्छर ही मच्छर दिखते हैं. मच्छरों की वजह से आए दिन डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में हम सबको ये डर रहता है कि कहीं हम भी इस बीमारी की चपेट में न आ जाएं, लेकिन अब आप टेंशन न लें, हम आपको बताएंगे ऐसे घरेलू नुस्खे जिससे आपके घर से मच्छर नौ-दो-ग्यारह हो जाएंगे. 

पुदीने का तेल भगाएगा मच्छरों को 
बजार में मिलने वाले काफी स्प्रे में भी पुदीने का इस्तेमाल होता है. पुदीने का तेल मच्छर भगाने में काफी कारगर होता है. मच्छर भगाने के लिए आप पुदीने के तेल का छिड़काव अपने घर में कर सकते हैं. अगर आप पुदीने के पत्तें घर में रखते हैं तो इससे भी मच्छर भाग जाएंगे.

लहसुन का स्प्रे भगाएगा मच्छरों को
अगर आप मच्छरों से परेशान हैं तो अपने घर में लहसुन का स्प्रे बनाकर यूज कर सकते हैं. इसके लिए लहसुन की कलियों को अच्छे से पेस्ट बना लें और पानी में उबाल दें. पानी को ठंडाकर बोतल में भर लें. इस पानी को घर की ऐसी जगह पर स्प्रे करें जहां मच्छरों के ठहरने की संभावना हो, जैसे कि घर के कोने और बेड के नीचे की जगह. लहसुन की तेज गंध से मच्छर भागते हैं.

ये भी पढे़ं:Weight Loss Tips: जिम के बिना तेजी से कम होगा वजन, लाल, नारंगी नहीं ट्राई करें इस रंग का गाजर

 

कपूर से भागेंगे मच्छर
अगर आप ऊपर के इन दोनों नुस्खों को नहीं आजमाना चाहते हैं या फिर लहसुन-पुदीने की तेज गंध आपको पसंद नहीं है तो कपूर का सहारा ले सकते हैं. शाम होते हुए कमरों कपूर का धुआं कर दें. गुनगुने पानी में कपूर से भी मच्छर दूर भागते हैं.

नींबू और लौंग भी रामबाण इलाज
नींबू और लौंग की खुशबू भी मच्छरों को आपके घर से दूर रखेगी. मच्छरों को दूर भगाने के लिए नींबू में लौंग को गाड़कर रख दें. नींबू और लौंग की खुशबू से मच्छर दूरी बनाते हैं.

Trending news