Aadhaar: आधार कार्ड की जरूर कर लें जांच, नहीं तो हो सकती है 3 साल की जेल और 10 हजार तक का जुर्माना
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2395056

Aadhaar: आधार कार्ड की जरूर कर लें जांच, नहीं तो हो सकती है 3 साल की जेल और 10 हजार तक का जुर्माना

आज के समय में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है. आज के समय में बिना आधार कार्ड न तो बैंक में खाता खुल सकता है और न हीं किसी सरकारी योजना का लाभ मिल सकता है.

Aadhaar: आधार कार्ड की जरूर कर लें जांच, नहीं तो हो सकती है 3 साल की जेल और 10 हजार तक का जुर्माना

Aadhaar: आज के समय में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है. आज के समय में बिना आधार कार्ड न तो बैंक में खाता खुल सकता है और न हीं किसी सरकारी योजना का लाभ मिल सकता है. इसकी बढ़ती जरूरतों के साथ-साथ फर्जी आधार कार्ड का उपयोग भी आज के समय में काफी बढ़ गया है.  जिसके चलते समय सरकार ने सख्त कानूनी प्रावधान किए हैं. अगर आप फर्जी आधार कार्ड रखते है या फिर इसका उपयोग करते हैं. आपको 3 साल की जेल और 10 हजार रुपये का जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है. 

कैसे करें पहचान?
अगर आपको लगाता है कि कहीं आपका आधार कार्ड फर्जी न हो या फिर किसी अन्य व्यक्ति का आधार कार्ड फर्जी हो तो आप इसकी जांच घर बैठे भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं पर भी किसी तरह की कोई एप्लीकेशन देने की जरूरत नहीं है. UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ने फर्जी आधार कार्ड की पहचान करने के लिए कुछ आसान से तरीके बताए हैं. इन्हें फॉलो करके आप आधार की सत्यता की जांच कर सकते हैं.

ऐसे करें वेरिफाई 
आधार कार्ड की असली और नकली पहचान करने के लिए आप UIDAI की आधिकारिक  वेबसाइट  www.uidai.gov.in जाए. इसके बाद आपको आधार सर्विस सेक्सन में Verify an Aadhaar No पर जाकर क्लिक करना होगा. फिर आपको अपना आधार नंबर दर्ज कर कैप्चा कोड एंटर करना होगा. जिसके बाद आप Proceed To Verify पर क्लिक करें.  जिसके बाद आपका वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा. जिसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका आधार फर्जी है या नहीं.

ये भी पढ़ें: Delhi Crime: दिल्ली में बेखौफ अपराधी, बीच सड़क एक व्यक्ति की चाकू मारकर कर दी हत्या

10 हजार जुर्माना 
UIDAI की वेबसाइट के अनुसार कोई भी व्यक्ति फर्जी आधार करते हुए अगर पकड़ा जाता है तो उसे 3 साल की जेल और 10 हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है.  इसलिए सुनिश्चित करना काफी जरूरी ह कि आधार कार्ड असली है और उसकी वैधता प्रमाणित है.

इसके साथ ही अपना ही नहीं बल्कि अपने पूरे परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड का वेरिफिकेशन भी करना काफी जरूरी है.  यह न केवल आपको कानूनी दायित्व से बचाने में मदद करेगा बल्कि आपको किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई से दूर भी रखेगा. 

जरूर करें आधार कार्ड की जांच
आधार कार्ड की वैधता सुनिश्चित करना आज के समय में काफी जरूरी हो गया है क्योंकि फर्जी कार्ड रखने या फिर उपयोग करने पर कठोर सजा और जुर्माने का प्रावधान है. UIDAI द्वारा बनाए गए इस सिंपल से स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने और अपने परिवार वालों के आधार कार्ड की सत्यता की जांच कर सकते हैं. वहीं अगर आपको आधार कार्ड का संदेह है तो इसकी जांच करें और आवश्यक कदम उठाए

Trending news