न कोई बीमा, न हेल्थ कवर, अगर पास है ATM तो होगा 10 लाख का फायदा
Advertisement

न कोई बीमा, न हेल्थ कवर, अगर पास है ATM तो होगा 10 लाख का फायदा

किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक का एटीएम जारी होते ही खाताधारक व्यक्ति को 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर दिया जाता है, जिसकी जानकारी लगभग 90% लोगों को नहीं होती है. 

न कोई बीमा, न हेल्थ कवर, अगर पास है ATM तो होगा 10 लाख का फायदा

ATM Card: एटीएम का उपयोग आज के समय में हर किसी की जरूरत बन गया है. कभी भी कहीं भी पैसे की जरूरत होने पर हम ATM Card से पैसे निकाल लेते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि एटीएम जारी होने के साथ ही आपको कुछ और भी सुविधाएं मिलना शुरू हो जाती हैं. अगर नहीं जानते, तो ये खबर आपके काम की है. दरअसल किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक का एटीएम जारी होते ही खाताधारक व्यक्ति को 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर दिया जाता है. 

ऐसे ले सकते हैं बैंक के बीमा कवर का फायदा

दुर्घटना बीमा
अगर सड़क दुर्घटना में खाताधारक व्यक्ति घायल हो गया है, तो बैंक से क्लेम के लिए अस्पताल में भर्ती होने की सभी मेडिकल रिपोर्ट देनी होती है. तभी वह बीमा कवर का लाभ ले पाएगा. 

मृत्यु होने पर
अगर किसी एटीएम धारक की दुर्घटना में मौत हो जाती है, तो उसके परिवार के सदस्य 2-5 महीने के अंदर बैंक की जिस ब्रांच में व्यक्ति का खाता था, वहां पर मुआवजे का एप्लीकेशन देना होता है. दुर्घटना होने के तुरंत बाद इसकी सूचना पुलिस को देना भी जरूरी होता है. दुर्घटना में मौत होने पर पोस्टमार्टम रिपोर्ट, पुलिस पंचनामा, मृत्यु प्रमाण पत्र, वैध ड्राइविंग लाइसेंस जमा कराना आवश्यक होता है. 

नॉमिनी को दी जाती है राशि
एटीएम कार्ड धारक की मौत हो जाने पर दुर्घटना बीमा होता है, जिसकी राशि नॉमिनी को दी जाती है. इस दौरान ये जरूरी होता है कि कार्डधारक के द्वारा पिछले 90 दिनों में एटीएम कार्ड से लेन-देन किया गया हो. 

अलग-अलग तरह के होते हैं बीमा
साधारण एटीएम, क्लासिक एटीएम और मास्टर कार्ड सभी पर बीमा की राशि अलग-अलग होती है. आप अपने बैंक के मैनेजर से बीमा राशि की जानकारी ले सकते हैं. 

Watch Live TV

Trending news