Neeraj Chopra Wins Doha Diamond league: नीरज चोपड़ा का कमाल, एक बार फिर विदेशी धरती पर गाड़ा भाला
Advertisement

Neeraj Chopra Wins Doha Diamond league: नीरज चोपड़ा का कमाल, एक बार फिर विदेशी धरती पर गाड़ा भाला

Neeraj Chopra Wins Doha Diamond league: दोहा के कतर में आयोजित डायमंड लीग में शानदार प्रदर्शन करते हुए नीरज ने पहले ही प्रयास में 88.67 मीटर दूर भाला फेंककर डायमंड लीग का खिताब अपने नाम किया.

Neeraj Chopra Wins Doha Diamond league: नीरज चोपड़ा का कमाल, एक बार फिर विदेशी धरती पर गाड़ा भाला

Neeraj Chopra Wins Doha Diamond league: जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने एक बार फिर देश का नाम रोशन किया है. दोहा के कतर में आयोजित डायमंड लीग में शानदार प्रदर्शन करते हुए नीरज ने पहले ही प्रयास में 88.67 मीटर दूर भाला फेंककर डायमंड लीग का खिताब अपने नाम किया. वहीं जैकब वडलेज्ज दूसरे स्थान और ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स तीसरे स्थान पर रहे. 

जीत के साथ आगाज
दोहा में आयोजित डायमंड लीग सीरीज का पहला सीजन है, जो सितंबर तक चलेगा, 16 और 17 सितंबर को यूजीन में इसका फाइनल होगा. इसमें नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में बढ़त बना ली और उसे आखिरी तक बनाए रखा. नीरज ने पहले राउंड में 88.67 मीटर का थ्रो फेंका, दूसरे राउंड में 86.04 मीटर, तीसरे राउंड में 85.47 मीटर, चौथे राउंड में फाउल, पांचवें राउंड में 84.37 मीटर और छठे राउंड में 86.52 मीटर का थ्रो फेंका.

डायमंड लीग में टॉप तीन स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी
1. नीरज चोपड़ा- 88.67 मी
2. जैकब वडलेज्च- 88.63 मी
3. एंडरसन पीटर्स- 85.88 मी

नीरज चोपड़ा मौजूदा डायमंड लीग चैंपियन 
जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर है, जो राष्ट्रीय रिकॉर्ड है. वहीं नीरज ने साल 2018 में डायमंड लीग में अपनी इकलौती भागीदारी में चौथा स्थान हासिल किया था. 

वहीं अगर पिछले साल की बात करें तो 'समग्र फिटनेस और ताकत' की कमी की वजह से नीरज डायमंड लीग में हिस्सा नहीं ले सकें. नीरज सितंबर महीने में ज्यूरिख में 2022 ग्रैंड फिनाले जीतने के बाद डायमंड लीग चैंपियन बनने वाले पहले भारतीय हैं. 

नीरज चोपड़ा का 2023 का शेड्यूल
05 मई- दोहा डायमंड लीग
27 जून- गोल्डन स्पाइक ओस्ट्रावा, चेक रिपब्लिक
30 जून- लुसाने डायमंड लीग
21 जुलाई- मोनाको डायमंड लीग
अगस्त 19-27- विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप, हंगरी
31 अगस्त- ज्यूरिख डायमंड लीग
सितंबर 16-17- यूजीन डायमंड लीग फाइनल
23 सितंबर से 8 अक्टूबर- एशियाई खेल, चीन

Trending news