Traffic Advisory: कांवड यात्रा के लिए ट्रैफिक प्लान जारी; ऑफिस आने-जाने वाले दें खास ध्यान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2345152

Traffic Advisory: कांवड यात्रा के लिए ट्रैफिक प्लान जारी; ऑफिस आने-जाने वाले दें खास ध्यान

Kanwar Traffic Advisory: कांवड़ यात्रा के दौरान गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी और डायवर्जन प्लान जारी किया है. 22 जुलाई रात 12 बजे से 5 अगस्त रात 8 बजे तक भारी वाहनों का रूट डायवर्जन लागू रहेगा. गाजियाबाद में दिल्ली से आने वाले भारी वाहनों का शहर में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा और उन्हें राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 9 के माध्यम से अपने गंतव्य पर जाना होगा.

Traffic Advisory: कांवड यात्रा के लिए ट्रैफिक प्लान जारी; ऑफिस आने-जाने वाले दें खास ध्यान

Kanwar Traffic Advisory: कांवड़ यात्रा को लेकर गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने कमर कस ली है. गाजियाबाद पर सबसे ज्यादा दबाव कांवड़ का रहता है. इसलिए ट्रैफिक पुलिस की तरफ से एडवाइजरी और डायवर्जन प्लान जारी कर दिया गया है. इसके मुताबिक भारी वाहनों (ट्रक/बस/कैन्टर/ट्रैक्टर आदि) का रूट डायवर्जन 22 जुलाई को रात 12 बजे से लेकर 5 अगस्त रात 8 बजे तक जारी रहेगा.

इन रूटों पर डायवर्जन
गाजियाबाद पुलिस के यातायात विभाग द्वारा जारी किए गए ट्रैफिक प्लान के मुताबिक, दिल्ली की ओर से आने वाले भारी वाहनों का (तुलसी निकेतन बॉर्डर, सीमापुरी बॉर्डर, आनंद विहार बॉर्डर) गाजियाबाद शहर में प्रवेश प्रतिबन्धित रहेगा. सभी भारी वाहन चौधरी चरण सिंह मार्ग का प्रयोग कर यूपी गेट (गाजीपुर बॉर्डर) होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 9 का प्रयोग करते हुए अपने गंतव्य को जायेंगे. इसी प्रकार दिल्ली की ओर से आने वाले वाहन जिन्हें हरिद्वार, अमरोहा, मुरादाबाद, लखनऊ आदि स्थानों पर जाना है, वो यूपी गेट (गाजीपुर बॉर्डर) से प्रवेश कर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-9 का प्रयोग करते हुए साराना इंटरसेक्शन से इस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे होते हुए आगे जाएंगे. बागपत की ओर से जाने वाले वाहन जिन्हें दिल्ली की ओर जाना है, ट्रॉनिका सिटी/सोनिया विहार होते हुए आगे जाएंगे.

हापुड़/ बुलंदशहर से आने-जाने के लिए अपनाएं ये रूट
हापुड़/बुलंदशहर की ओर से आने वाले वाहन सातना पुल से सीधे गाजियाबाद शहर की ओर न आकर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 29 का प्रयोग करते हुए अपने आगे जाएंगे. बुलन्दशहर/हापुड़ की ओर से जाने वाले वाहन लाल कुआं से सीधे गाजियाबाद शहर की ओर न आकर राष्ट्रीय राजमार्ग का प्रयोग करते हुए आगे बढ़ेंगे. दिल्ली/हापुड़/लालकुआं की ओर से आने वाले वाहन आत्माराम स्टील प्लांट तिराहा से शहर की ओर न आकर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-9 का प्रयोग करते हुए जाएंगे.

पूरी की तैयारियां
इस यात्रा के लिए गौतमबुद्ध नगर में भी तैयारी पूरी कर ली गई है. इसके लिए ट्रैफिक प्लान जारी कर दिया गया है और 10 अस्थाई चौकी का भी निर्माण कर दिया गया है. जिनमें प्रत्येक पर 10 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. अधिकारियों की देखरेख में कांवड़ सेल का भी गठन किया गया है. शिव भक्तों के लिये कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर के अंतर्गत 14 मार्गों पर व्यवस्था स्थापित की गई हैं, जिनमें चिल्ला रेड लाइट से डीएनडी, पक्षी विहार होकर कालिन्दी कुंज बॉर्डर तक लगभग 6 किमी, मॉडल टाउन सेक्टर 62 से सेक्टर 60, 71 होकर सिटी सेंटर, सेक्टर 37 से कालिन्दी बॉर्डर तक लगभग 15 किमी, छिजारसी से बहलोलपुर होकर सेक्टर 71, सिटी सेंटर, सेक्टर 37 से कालिन्दी बॉर्डर तक लगभग 16 किलोमीटर, तिगरी से किसान चौक, पर्थला, सेक्टर 71, सेक्टर 37 से कालिंदी बॉर्डर तक लगभग 18 किलोमीटर, साहबेरी से एक मूर्ति गोल चक्कर, किसान चौक, पर्थला, सेक्टर 71, सेक्टर 37 से कालिंदी बॉर्डर तक लगभग 18 किलोमीटर का मार्ग शामिल है.

10 अस्थायी पुलिस चौकियों का निर्माण
कांवड़ के अवसर पर कमिश्नरेट के अन्तर्गत तीनों जोन नोएडा, सेन्ट्रल नोएडा व ग्रेटर नोएडा में अस्थाई रूप से कुल 10 पुलिस चौकियों का निमार्ण किया गया है. प्रत्येक अस्थाई पुलिस चौकी पर 10-10 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. इसके अलावा सम्बन्धित थाने की पीसीआर/थार/थाना मोबाईल समय समय पर आवश्यकतानुसार उपयोग में लाई जाएगी.

कई रूटों पर पूरी तरह बैन प्राइवेट वाहन
भारी वाहनों के साथ-साथ हल्के वाहनों के लिए भी ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कई गई है. इसके मुताबिक कई ऐसे मार्ग हैं जहां पर 27 जुलाई से लेकर 5 अगस्त तक प्राइवेट वाहनों का जाना पूरी तरह बंद रहेगा और साथ ही ऑटो रिक्शा को भी इन मार्गों पर चलने की अनुमति नहीं होगी. गाजियाबाद यातायात विभाग द्वारा जारी की गई ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक, हल्के मोटर वाहनों (निजी चार पहिया, हल्के मालवाहक वाहन और ऑटो) का रूट डायवर्जन 27 जुलाई को रात 12 बजे से 5 अगस्त को 8 बजे तक के लिए जारी किया गया है. इसके मुताबिक गंगनहर पटरी कांवड़ मार्ग एवं पाइपलाइन मार्ग पर सभी वाहनों का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा.

सिंगल लेन चलने की दी जाएगी अनुमति
राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 34 (पूर्व में एनएच-58) पर मोहन नगर, मेरठ तिराहा, राजनगर एक्सटेंशन, हापुड़ चुंगी से मेरठ की ओर वाहनों की आवाजाही को सिंगल लेन चलने की अनुमति दी जाएगी. हालांकि, इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही 29 जुलाई रात 12 बजे से पूरी तरह बंद कर दी जाएगी. ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के माध्यम से पलवल, कुंडली से आने वाले वाहनों को 29 जुलाई रात 12 बजे से दुहाई चौराहे से गाजियाबाद सिटी, मुरादनगर, मोदीनगर साइड की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. ये सभी वाहन डासना चौराहे और फिर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 9 का उपयोग कर अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे.

आवागमन रहेगा प्रतिबंध
मेरठ तिराहा से मोहन नगर, सीमापुरी सीमा की ओर जाने वाले वाहन विपरीत लेन में चलेंगे. इस मार्ग पर भी 29 जुलाई से आवागमन बंद रहेगा. ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक चौधरी मोड़, न्यू बस स्टैंड, गौशाला फाटक, हापुड़ तिराहा कैला भट्टा की ओर से दूधेश्वर मंदिर की ओर तथा पटेल नगर फ्लाईओवर पर भी वाहनों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा. इसके साथ ही गीता चौक, घूकना मोड़, डीपीएस कट, सिहानी चुंगी, संजय नगर फ्लाईओवर से राष्ट्रीय राजमार्ग-34 (पूर्व में एनएच-58) की ओर जाने वाले वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेंगे.

ये भी पढ़ें: Ghaziabad news: कांवड़ यात्रा के लिए दुकानों पर लगी नेम प्लेट, जानें दुकानदारों का क्या कहना है

29 जुलाई तक पूरी तरह बंद रहेगा आवागमन
इसी तरह मेरठ तिराहा से संतोष मेडिकल जल निगम टी-प्वाइंट के बीच वाहनों का आवागमन भी पूरी तरह बंद रहेगा. दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर दिल्ली और मेरठ के बीच वाहनों की आवाजाही 29 जुलाई की रात 12 बजे तक पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। इसके बाद सभी वाहन अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए हापुड़ होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 9 का उपयोग कर सकते हैं.

मेरठ जाने वालों को यहां से मिलेगा डायवर्जन
इसके साथ ही रेलवे स्टेशन रोड, किराना मंडी, रमते राम रोड, घंटाघर, बजरिया रोड, दिल्ली गेट साइड से दूधेश्वर मंदिर की ओर वाहनों का आवागमन भी बंद रहेगा. मेरठ तिराहा से हिंडन रिवर साइड, कनावनी, इंदिरापुरम साइड की ओर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी. सभी वाहन पुराने बस स्टैंड से चौधरी मोड़ से विजयनगर रेलवे ओवर ब्रिज से एनएच-9 की ओर जा सकेंगे.

लाल कुआं और सीमापुरी तक प्रतिबंधित
ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक, सभी प्रकार के तिपहिया वाहनों की आवाजाही भी राष्ट्रीय राजमार्ग-34 (पूर्व में एनएच-58), लाल कुआं और सीमापुरी सीमा के बीच प्रतिबंधित रहेगी. इसके साथ ही वसुंधरा फ्लाईओवर और मोहन नगर के बीच सभी प्रकार के तिपहिया वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी.

Trending news