Karnal News: करनाल में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, किसानों ने की मुआवजे की मांग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1986917

Karnal News: करनाल में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, किसानों ने की मुआवजे की मांग

Karnal Weather Update: बारिश और ओलावृष्टि की वजह से करनाल के इंद्री हलके के कई गांव में सरसों और सब्जियों की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई, जिसके बाद किसान सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं. 

Karnal News: करनाल में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, किसानों ने की मुआवजे की मांग
Karnal Weather Update: हरियाणा में एक बार फिर बेमौसम बारिश ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. मौसम की मार का सबसे ज्यादा असर करनाल के इंद्री हलके में देखने को मिला, जहां ओलावृष्टि की वजह से दर्जन भर से ज्यादा गांवों की फसल को नुकसान हुआ है. बारिश और ओलावृष्टि की वजह से किसानों की सरसों की फसल और सब्जियां पूरी तरह से नष्ट हो गईं.
 
करनाल के इंद्री हलके के ये गांव हुए प्रभावित
बारिश और ओलावृष्टि की वजह से करनाल के इंद्री हलके के राजेपुर, उमरपुर, लबकरी, करतारपुर, तूसंग, गढ़ी बीरबल, इस्लामनगर गांव में सबसे ज्यादा नुकसान देखने को मिला है. ओलावृष्टि की वजह से यहां सरसों और सब्जियां पूरी तरह से नष्ट हो गईं. 
 
गुरुवार को हरियाणा के कई जिलों में अचानक मौसम में बदलाव देखने को मिला, जिसकी वजह से ही देर शाम के बरसात के साथ-साथ ओलावृष्टि भी हुई. ओलावृष्टि का असर सरसों एवं सब्जी की फसलों पर देखने पर मिला, जो ओलावृष्टि की वजह से पूरी तरह से बर्बाद हो गईं.किसानों का कहना है कि बेमौसम बरसात के साथ-साथ हुई ओलावृष्टि ने किसानों की कमर को तोड़ कर रख दिया है. किसान बड़ी मुश्किल से मेहनत करके फसल को तैयार करते हैं, लेकिन जब कुदरत की मार पड़ती है तो वह बिल्कुल टूट जाता है. किसानों को कहना है कि इस ओलावृष्टि की वजह से उनकी सब्जी की सारी फसल बर्बाद हो गई हैं, जिसकी भरपाई कर पाना मुश्किल है. 
 
सरकार से मुआवजे की मांग
ओलावृष्टि की वजह से हुए नुकसान को देखते हुए किसानों से सरकार से मुआवजे की भी मांग की है, जिससे की वो दूसरी फसल उगा सकें. वहीं भारतीय किसान यूनियन के ब्लॉक  अध्यक्ष मनजीत सिंह लालर ने कहा कि बरसात के साथ-साथ जिन गांवों में भारी ओलावृष्टि हुई है वहां पर किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. वह सरकार से मांग करते हैं कि है कि इसकी उचित गिरदवारी करवा करके किसानों को मुआवजा दिया जाए. ताकि किसान अगली फसल को उगा सके. किसान कर्ज लेकर अपनी फसलों को तैयार करता है, ऐसी स्थिति में सरकार ही किसान की मदद कर सकती है. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि तुरंत ही इस बारे में प्रशासन व सरकार को ध्यान देकर के किसानों की मदद करनी चाहिए.
गेंहू और गन्ने को फायदा
एक ओर जहां बारिश और ओलावृष्टि से सरसों और सब्जी की फसलों को नुकसान हुआ है, वहीं दूसरी ओर गन्ने और गेंहू की फसल के लिए ये बारिश फायदेमंद साबित होगी. अगर ओलावृष्टि की वजह से गेंहू का पौधा टूट भी गया तो वो थोड़े समय में अपनी गति से बढ़कर सामान्य हो जाएगा. 
 
Input- Kamarjeet Singh

Trending news