Karwa chauth 2023: करवा चौथ पर खरीदारी को लेकर दिल्ली सहित देश भर के बाजारों में काफी रौनक दिखाई दे रही है और ऐसी संभावना है कि इस बार देश भर में करवा चौथ का व्यापार 15 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का होगा. केवल दिल्ली में ही करवा चौथ पर लगभग डेढ़ हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का व्यापार होने की उम्मीद है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) के राष्ट्रीय अध्यक्ष  प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि आगामी 1 नवम्बर को करवा चौथ का त्यौहार है. दिन में महिलाएं करवा देवी की पूजा करती हैं और करवा माता की कथा कहकर अपने पति की लंबी उम्र और परिवार को सुखी रहने की दुआ करती हैं.
पिछले कई दिनों से करवा चौथ के पवित्र त्यौहार को लेकर दिल्ली एवं देश के बाजारों में महिलाओं की गहमागामी काफी बड़ी हुई है और जब इस त्यौहार के लिए केवल दो दिन ही रह गये हैं तो आज और कल बाजारों में करवा चौथ के बड़े पर्व को मनाने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं बाजारों में आयेंगी जिसके लिए दुकानदारों ने व्यापक स्तर पर काफी तैयारियां की हुई हैं और बाजार भी पूरी तरह सज गए हैं.


ये भी पढ़ें: Hardik Pandya: क्या इंग्लैंड के खिलाफ वापसी करेंगे हार्दिक पांड्या, फिटनेस पर आया बड़ा अपडेट


खंडेलवाल जी ने बताया कि करवा चौथ पर ज्वेलरी से लेकर कपड़े, मेकअप सामग्री,साड़ियाँ, पूजा कैलेंडर एवं पूजा सामग्री जिसमें पूजा हेतु करवा, छलनी, दीया, फूलबत्ती व पूजा से जुड़ी अन्य सामग्री की खरीदारी की जाएगी. ज्यादातर महिलाएं कथा की किताब और दीपों की भी खरीदारी करती हैं. इसके अलावा, श्रृंगार की वस्तुओं में कांच की लाल चूड़ियां, बिछिया, पायल, लॉकेट एवं चूड़ा सहित विभिन्न प्रकार की करवे की थाली खरीदे जाते हैं. इस बार चाँदी से बने करवे भी बाजार में उपलब्ध हैं जिनकी मांग अधिक होने की उम्मीद है. 
करवा चौथ की पूजा में शुद्ध घी, गंगाजल, चावल, मिठाई, लाल महावर (रंग),कंघी, बिंदी, चूड़ियां, मेहंदी चुनरी शिव-पार्वती और भगवान गणेश की एक फोटो, व्रत कथा की किताब, दीपक गौरी बनाने मिट्टी या गाय का गोबर, गेहूं ,पानी का लोटा, कच्चा दूध कुमकुम अगरबत्ती फल-फूल आदि रखे जाते हैं.


ज़ी मीडिया की टीम दिल्ली में स्थित कनॉट प्लेस के मार्केट में पहुंची और वहां का जायजा लिया. कनॉट प्लेस में करवा चौथ को ध्यान में रखते हुए बहुत सारी स्पेशल तैयारी की हुई थी. करवा,धूप, बाती, चुन्नी से लेकर मेहंदी तक की दुकानों में महिलाओं की भीड़ देखने को मिली. करवा चौथ के पर्व पर मेहंदी लगाना बहुत शुभ माना जाता है और इसलिए देश भर में मेहंदी का बड़ा कारोबार होता है. बाजारों, मंदिरों एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर मेहंदी लगाने वाले बैठ जाते हैं और उनसे मेहंदी लगवाने वाली महिलाओं की लाइन लगी रहती है. इनमें से कई महिलाओं ने ज़ी मीडिया के साथ अपने करवा चौथ की स्पेशल मेमोरी शेयर की दिल्ली में कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर एक ऐसी जगह है जहां हजारों महिलाएं हाथों में मेहंदी लगवाती है.
करवा चौथ बिक्री ब्रेक अप
सोना - चाँदी            25%


पूजा सामग्री।           10%


वस्त्र एवं साड़ी।         35%


बर्तन आदि                 5%


फल फूल                   5%


मेहँदी खर्च                 10%


मिठाई एवं अन्य खर्च: 10%