Lifestyle News: बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों को हमारे देश में पहले से ही हीन दृष्टि से देखा जाता था, वहीं अब एक रिसर्च के अनुसार बाएं हाथ से काम करने वाले लोग दाएं हाथ से काम करने वाले लोगों की अपेक्षा 9 साल कम जीते हैं. हालांकि इसमें सिर्फ मरे हुए लोगों के आंकड़े लिए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विश्व में यह हमेशा डिबेट का हिस्सा रहा है कि लेफ्ट हैंड और राइट हैंड में से कौन सा बेस्ट है. दाएं हाथ और बाएं हाथ को लेकर कुच ऐसी बातें हैं, जिन पर विश्वास करना थोड़ा मुश्किल है. वेस्टर्न कंट्री में रहने वाले लोग लेफ्ट हैंड की तुलना में राइट हैंड से काम करना ज्यादा पसंद करते हैं. राइट हैंडर्स के मुकाबले लेफ्ट हैंडर्स की संख्या दुनिया में कम हैं. चलिये पता लगाते हैं कि इस रिसर्च में कितना दम है.


ये भी पढ़ें: Reduce Belly Fat in One Week: पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए रखें इन बातों का ध्यान, बिना जिम करें हो जाएंगे स्लिम


 


दरअसल इंसान कौन से हाथ से काम करता है यह उसके जीन पर निर्भर करता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जर्नल ऑफ इंटरनेशनल न्यूरो साइकोलॉजी में छपी रिपोर्ट में लिखा है कि जो लोग बाएं हाथ से लिखते हैं उनका दिमाग दाएं हाथ वाले लोगों की तुलना में ज्यादा चलता है, लेकिन अभी तक इस बारे में कोई पुख्ता रिपोर्ट नहीं आई हैं. 


कैलिफोर्निया की रिपोर्ट में दावा
वहीं साउथ कैलिफोर्निया के अमेरिकी मनोवैज्ञानिक डायने हैल्पर्न और स्टेनली कोरन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी रिसर्च पेश की. इसमें उन्होंने उन लोगों को शामिल किया, जिनकी हाल ही में मृत्यू हुई थी. उन्होंने मृतकों के परिवार वालों से संपर्क किया और उनके रिश्तेदार और फैमिली वालों से मरे हुए लोगों के बारे में पूछा कि वह दाएं हाथ से लिखते थें कि बाएं हाथ से. वहीं इस रिसर्च के दौरान उन्हें पता लगा कि लगभग 2000 लोग ऐसे थे जो बाएं हाथ से लिखते थे. यह वैसे लोग थे, जिनकी उम्र दाएं हाथ से लिखने वाले लोगों की तुलना में 9 साल कम थी. इसी रिपोर्ट के आधार पर इस रिसर्च का निष्कर्ष निकाला गया कि बाएं हाथ वाले लोग पहले मर जाते हैं. वहीं इस रिसर्च में दिक्कत यह थी कि इसमें केवल मरे हुए लोगों के आंकड़े शामिल किए थे. 


वहीं एक समय ऐसा था कि बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों को एक हीन भावना से देखा जाता था. क्रिस मैकमैनस के अनुसार लेफ्ट हैंड से काम करने वालों की प्राकृतिक दर 10-11% होती है. वहीं इन लोगों को पुराने समय में कृत्रिम रूप से दर को नीच धकेल दिया था. विक्टोरियन काल के दौरान बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों का उस समय जीवन जीना बेहद कठिन था.