Arvind Kejriwal: दिल्ली के सीएम के सामने क्यों आई इस्तीफा देने की नौबत? जानें वजह
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2432056

Arvind Kejriwal: दिल्ली के सीएम के सामने क्यों आई इस्तीफा देने की नौबत? जानें वजह

Kejriwal Resignation: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे की घोषणा की. अगर इसके पीछे के कारणों में जाएं तो आबकारी नीति मामला है, जिसने आम आदमी पार्टी की छवि को काफी नुकसान पहुंचाया है. 

Arvind Kejriwal: दिल्ली के सीएम के सामने क्यों आई इस्तीफा देने की नौबत? जानें वजह

Arvind Kejriwal: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल तकरीबन साढ़े पांच महीने से अधिक समय तक जेल में रहने के बाद बाहर आए हैं. वहीं जेल से बाहर आने के कुछ घंटों बाद ही केजरीवाल ने सीएम पद से दो दिन बाद इस्तीफा देने की घोषणा कर दी. आखिरकार इसकी नौबत क्यों आई कि केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे की घोषणा की. अगर इसके पीछे के कारणों में जाएं तो आबकारी नीति मामला है, जिसने आम आदमी पार्टी की छवि को काफी नुकसान पहुंचाया है. 

पांच में से अधिक समय जेल में रहे
इस मामले में केजरीवाल के साथ-साथ मनीष सिसोदिया भी इसी घोटाले से जुड़े हुए मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पांच महीने से अधिक समय तक जेल में रहे हैं और उन्हें काफी मुश्किलों के बाद सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल सकती है, लेकिन कोर्ट ने उसमें भी प्रतिबंध लगाए हैं. आइए जानते हैं कि क्या है आबकारी घोटाला. 

साल 2021 में लागू की थी आबकारी नीति
साल 2021 में जब दिल्ली सरकार ने नई आबकारी नीति लागू की थी. ऐसे में दिल्ली के लोगों को सस्ते में शराब मिल रही थी. 2021 में मार्च आते-आते दिल्ली में आधे दाम पर लोगों को शराब मिली थी. वहीं इस नीति को लेकर नया प्रयोग किया गया था कि इस नीति में शराब बेचने का काम निजी कंपनियों को ही सौंपा गया था. यहीं एक ऐसा मुद्दा जो कि केजरीवाल ही नहीं पूरी आम आदमी पार्टी के लिए बड़ी परेशानी का कारण बना. 

ये भी पढ़ें: Kejriwal: भाजपा नेता ने लालू प्रसाद यादव और हेमंत सोरेन से की केजरीवाल की तुलना

सबसे पहले आप नेता सिसोदिया हुए थे गिरफ्तार 
वहीं इस मामले में एलजी को मिली शिकायतों के आधार पर मुख्य सचिव नरेश कुमार ने इस मामले की जांच की. उन्होंने एलजी की इसकी रिपोर्ट सौंपी और बड़े घोटाले की बात कही. जिसके बाद से घोटाले की बात सामने आई. इस मामले में दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने 22 जुलाई 2022 को सीबीआई जांच की सिफारिश की. इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर सीबीआई ने जब जांच शुरू की और केजरीवाल के करीबी माने जाने वाले मीडिया प्रभारी विजय नायर को  27 सितंबर 2022 को गिरफ्तार किया गया. इसके बाद शराब शराब कारोबारी को गिरफ्तार किया गया और 26 फरवरी 2023 को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से सीबीआई ने नौ घंटे की लंबी पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया. 

पार्टी का दावा आज तक नहीं मिले सबूत
ईडी ने आप नेता संजय सिंह को लंबी पूछताछ के बाद उनके आवास से चार अक्टूबर 2023 को गिरफ्तार कर लिया. वहीं इसके बाद ईडी ने 21 मार्च को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी गिरफ्तार कर लिया. वहीं केजरीवाल 13 सितंबर को जमानत मिलने के बाहर जेल से बाहर आ गए हैं. हालांकि आम आदमी पार्टी इसे फर्जी घोटाला बता रही है. पार्टी का यह दावा है कि जांच एसेंजियों को आज तक उनके खिलाफ एक भी सबूत नहीं मिला है.

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!

यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news