Haryana News: युवाओं की आवाज बनेगी सरकार, शुरू किया 'युवा जोड़ो, हरियाणा जोड़ो' अभियान
Advertisement

Haryana News: युवाओं की आवाज बनेगी सरकार, शुरू किया 'युवा जोड़ो, हरियाणा जोड़ो' अभियान

Haryana News: हरियाणा युवा कांग्रेस ने चुनाव 2024 के लिए तैयारी शुरू कर दी. हरियाणा युवा कांग्रेस अपना अभियान शुरू कर रही है, जिसको "युवा जोड़ो, हरियाणा जोड़ो" अभियान का नाम दिया है. अभियान के तहत युवा से जुड़े मुद्दों को सरकार के समक्ष उठाने का कार्य करेगी.

Haryana News: युवाओं की आवाज बनेगी सरकार, शुरू किया 'युवा जोड़ो, हरियाणा जोड़ो' अभियान

Haryana News: हरियाणा युवा कांग्रेस ने चुनाव 2024 के लिए अपनी कमर कसनी शुरू कर दी है. इसके तहत हरियाणा युवा कांग्रेस अपना अभियान शुरू कर रही है, जिसको "युवा जोड़ो, हरियाणा जोड़ो" अभियान का नाम दिया है. इसके बारे में हरियाणा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धि राजा ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा युवा कांग्रेस इस अभियान के माध्यम से भिन्न-भिन्न कार्यक्षेत्रों के नौजवानों को संगठित कर उनसे जुड़े विभिन्न मुद्दों को सरकार के समक्ष प्रखरता से उठाने का कार्य करेगी.

अग्निवीर योजना के खिलाफ लाखों युवाओं की आवाज बनेगा

उन्होंने कहा कि इस अभियान के माध्यम से देश में सर्वाधिक 38% बेरोजगारी की मार झेल रहे हरियाणवी नौजवानों को संगठित कर उनकी आवाज को मजबूती से प्रदेश सरकार के समक्ष रखा जाएगा. यह अभियान सीमाओं के प्रहरी बन मातृभूमि की सेवा करने के सपने को चकना चूर करने वाली अग्निवीर योजना के खिलाफ लाखों युवाओं की आवाज बनेगा.

ये भी पढ़ें- Delhi News: छात्रों की सुविधाओं के लिए दिल्ली शिक्षा विभाग लाया ऐप, प्रिंसिपल और स्कूल के खिलाफ ऐसे कर सकेंगे शिकायत

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हरियाणा की नस्ल बचाने की इस लड़ाई में युवाओं के लिए नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे और खेलों की तरफ नौजवानों को प्रेरित करने के लिए खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. HSSC/HPSC द्वारा भर्ती परीक्षाओं में किया जा रहा भ्रष्टाचार, लापरवाही व गलत कायदे कानून से की जा रही भर्तियों के खिलाफ हरियाणवी युवाओं को लामबंद कर सरकार पर नकेल कसने का काम किया जाएगा.

बोझ तले दबी हरियाणा की जवानी जान जोखिम में डालने को मजबूर

इसके साथ ही युवा कांग्रेस का कहना है कि बेरोजगारी से हताश युवा विदेशों की ओर गैर कानूनी तरीके से पलायन कर रहा है, गांव के गांव खाली हो रहे हैं. घर की जिम्मेवारियों के बोझ तले दबी हरियाणा की जवानी जान जोखिम में डालने को मजबूर है. इस अभियान के तहत प्रयास किया जाएगा कि नौजवानों को नई आर्थिक गतिविधियों की ओर प्रेरित किया जाए ताकि वे स्व रोजगार के माध्यम से हरियाणा के विकास में योगदान दें व उन्हें इस मंच पर लाकर सरकार पर भी दबाव बनाया जाएगा कि वे युवाओं के लिए स्व रोजगार और अन्य आर्थिक संसाधनों के विकास हेतु नई परियोजनाओं को लागू करें.

ये भी पढ़ें- Haryana News: SYL और पंजाब यूनिवर्सिटी के मुद्दे पर गृहमंत्री की अध्यक्षता में बैठक, नहीं बनी बात

उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश में गिरते शिक्षा के स्तर व बंद हो रहे शैक्षणिक संस्थानों के कारण युवाओं में शैक्षणिक योग्यता निरंतर गिरती जा रही है. इस अभियान के माध्यम से प्रदेश भर में शिक्षा के स्तर व युवाओं के कौशल विकास के लिए आवाज उठाने का कार्य किया जाएगा. खेलों के सरताज हरियाणा प्रदेश के Sports Infrastructure की बदहाली व खेलों के प्रति सरकार की गलत नीतियों के विरोध में युवाओं को एकजुट किया जाएगा. पदक लाओ-पद पाओ जैसी योजनाओं की बहाली और महिला खिलाड़ियों के शोषण के विरुद्ध एकजुट होकर संघर्ष करेंगे.

जिला से ब्लॉक स्तर तक संगठन विस्तार

उन्होंने कहा कि इस अभियान का मकसद प्रत्येक जिले में युवा कांग्रेस की जिला कमेटी विधानसभा कमेटी व ब्लॉक स्तर की कमेटी में मेहनती कार्यकर्ताओं को उचित स्थान व मान सम्मान देकर उनका निर्माण करना. प्रत्येक पदाधिकारी (प्रदेश, जिला विधानसभा व ब्लॉक) द्वारा उसकी क्षमता के अनुसार विधानसभा स्तर पर "बूथ जोड़ो-यूथ जोड़ो" ऐप के माध्यम से नए साथियों को जोड़ना.

ये भी पढ़ें- Delhi News: केजरीवाल मॉडल ऑफ गवर्नेंस की हुई हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में चर्चा, AAP MLA दुर्गेश पाठक पहुंचे अमेरिका

आधी आबादी के हक और अधिकारों को मजबूती से उठाने के लिए सक्रिय युवा महिला संगठन का निर्माण करना, महिलाओं की राजनीति में समान भागीदारी सुनिश्चित करते हुए, इस ऐप (शक्ति Super She) के माध्यम से उन्हें जोड़ना, मेहनती बहनों को संगठन के माध्यम से हरियाणा युवा कांग्रेस की मुख्य इकाई में पद देकर उनका मान-सम्मान बढ़ाना व पार्टी कार्यक्रमों के लिए उन्हें प्रेरित किया जायेगा.

कानून व न्यायालय से जुड़े क्षेत्र में कार्यरत युवाओं को इस सेल के माध्यम से जोड़ना व उन्हें प्रदेश जिला/विधानसभा स्तर पर लीगल सेल में उचित मान सम्मान देना. सोशल मीडिया के इस दौर में पार्टी की गतिविधियों को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रदेश, जिला व ब्लॉक स्तर पर सोशल मीडिया पर सक्रिय कार्यकर्ताओं की कमेटी गठित करना. देश में RTI एक ऐसा हथियार है जो प्रत्येक व्यक्ति को किसी भी प्रकार की जानकारी दिलवाने में सक्षम है, विभिन्न RTI ऐक्टिविस्टस को संगठन के साथ जोड़कर भिन्न भिन्न मुद्दों बारे जानकारी जुटाना व नए साथियों को प्रशिक्षणशालाओं के माध्यम से RTI के लिए प्रशिक्षित करना.

ये भी पढ़ें- Haryana: भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सरकार पर उठाए सवाल, कहा- इस सरकार की भर्तियां कोर्ट में जाकर अटक जाती हैं

ई-मीडिया, अखबार, सोशल मीडिया के क्षेत्र से जुड़े व उपयुक्त जानकारी रखने वाले प्रतिभावान साथियों को मीडिया विभाग में उचित पद (प्रदेश/जिला) देकर मान-सम्मान देना. खिलाड़ियों, कोच व खेल कर्मियों को संगठित करना और युवा कांग्रेस के स्पोर्ट्स सेल में प्रदेश व जिला स्तर पर पद देकर प्रत्येक खेल के मुताबिक विधानसभा स्तर तक स्पोर्ट्स सेल का संगठन तैयार करना. डाक्टरों, फार्मासिस्ट, नर्सिंग और स्वास्थ्य क्षेत्र में कार्यरत युवाओं को संगठित कर पार्टी गतिविधियों से जोड़ना डॉक्टर सेल का निर्माण करना ताकि समय समय पर इनकी मदद से आने वाले समय में प्रदेश भर में हेल्थ चेक अप कैम्प के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जा सके.

रिसर्च के लिए बनाई जाएगी टीम

विभिन्न मुद्दों की गहनता से जानकारी बारे व तमाम मुद्दों पर शोध करके डाटा तैयार करने के लिए प्रदेश व जिला स्तर पर रीसर्च सेल का गठन करना. पार्टी कार्यक्रमों के लिए व विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक सलाह लेने के लिए बुद्धिजीवी महानुभावों को संगठित कर इस रोल के माध्यम से पार्टी से जोड़ा जाएगा. हरियाणा संस्कृति व हरियाणवी कल्चर को बढ़ावा देने वाले और मनोरंजन व कल्चरल गतिविधियों से जुड़े कलाकारों को उचित मान-सम्मान देकर पार्टी के कल्चरल सेल के माध्यम से जोड़ना.

इस इकाई के माध्यम से प्रदेशभर में विभिन्न सरकारी व गैरसरकारी क्षेत्र में कार्यरत लाखों नौजवानों को संगठित कर उनके क्षेत्र की समस्याओं व उनके अधिकारों की रक्षा के लिए उनकी आवाज को सरकार तक मुखर रूप से उठाया जाएगा. ''इस अभियान के माध्यम से हरियाणा युवा कांग्रेस विभिन्न क्षेत्रों में प्रयासरत युवाओं को एक मंच पर लाकर उनकी समस्या व अधिकारों की आवाज को दृढ़ता से सरकार के समक्ष पेश करेगी''

(इनपुटः विजय राणा)

Trending news