Haryana Exit Poll Result: क्या हरियाणा में खुलेगा गठबंधन का खाता? जानें एग्जिट पोल में किसे मिली कितनी सीटें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2273808

Haryana Exit Poll Result: क्या हरियाणा में खुलेगा गठबंधन का खाता? जानें एग्जिट पोल में किसे मिली कितनी सीटें

Haryana Exit Poll Result: रिपब्लिक न्यूज के मैटराइज एग्जिट पोल की मानें को हरियाणा में इंडिया को 1-3 सीट और NDA को 7-9 सीटें आ रही हैं. 

Haryana Exit Poll Result: क्या हरियाणा में खुलेगा गठबंधन का खाता? जानें एग्जिट पोल में किसे मिली कितनी सीटें

Lok Sabha Election Exit Poll Results 2024: लोकसभा चुनाव का आखिरी सांतवा चरण 1 मई को संपन्न हो गए हैं. इस चुनाव मेंहरियाणा की प्रमुख पार्टियां में भाजपा, कांग्रेस, जजपा और इनेलो शामिल हैं. प्रदेश में 25 मई को चुनाव हो चुका है, जिसमें 65 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट किया. रिपब्लिक न्यूज के मैटराइज एग्जिट पोल की मानें तो एनडीए को सात से नौ सीटें मिल रही है. जबकि इंडी गठबंधन को एक से तीन सीटें मिल रही है.

2019 में बीजपी को 303 सीटें मिली थी 
बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजपी को 303 और एनडीए को 351 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं कांग्रेस को 52 सीटों, यूपीए को 90 सीटों पर जीत मिली थी. अन्य पार्टियों के खाते में 102 सीटें गई थीं.

हरियाणा में बीजेपी उम्मीदवार लिस्ट
हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी के मुख्य उम्मीदवार है. अंबाला से बंतो कटारिया, करनाल से मनोहर लाल, फरीदाबाद से कृष्णपाल गुर्जर, गुरुग्राम से राव इंद्रजीत, सिरसा से अशोक तंवर, भिवानी-महेंद्रगढ़ से धर्मबीर सिंह, कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल, हिसार से रणजीत सिंह चौटाला, सोनीपत से मोहन लाल बडौली और रोहतक से डॉ. अरविंद शर्मा को मैदान में उतारा है. 

ये भी पढ़ें:दिल्ली में खुलेगा INDIA का खाता? एग्जिट पोल में AAP-कांग्रेस को मिलीं 0-2 सीटें

हरियाणा में इंडिया गठबंधन उम्मीदवार लिस्ट
वहीं इंडिया गठबंधन से हरियाणा में आप की एक सीट और कांग्रेस के पास 9 सीटें हैं. अंबाला से वरुण चौधरी, कुरुक्षेत्र से डॉ. सुशील कुमार गुप्ता (आप उम्मीदवार), सिरसा से कुमारी सैलजा, हिसार से जय प्रकाश, करनाल से दिव्यांशु बुद्धिराजा, सोनीपत से सतपाल ब्रह्मचारी, रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा, भिवानी-महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह, गुड़गांव से राज बब्बर और फरीदाबाद से महेंद्र प्रताप हैं.  

2024 चुनाव वोटिंग प्रतिशत
लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में हुए थे. पहले चरण को छोड़कर 2019 के चुनावों की तर्ज पर मतदान सामान्य रहा है. चरण 1 में मतदान 66.14% रहा, दूसरे चरण में 66.71%, तीसरे चरण में 65.68%, चौथे चरण में 69.16%, पांचवें चरण में 62.20%, छठे चरण में 63.37% और चरण 7 के लिए मतदान आज शाम संपन्न हुआ.

पांच चरणों के चुनाव के बाद बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने जीत का भरोसा जताया है. जहां भाजपा नरेंद्र मोदी के लिए तीसरा कार्यकाल का दावा कर रही है, वहीं कांग्रेस पिछले 10 वर्षों से विपक्षी बेंच को गर्म करने के बाद सत्ता में वापसी करना चाह रही है.

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news