Haryana Vidhan Sabha Chunav: बंसीलाल का ऐसा अभेद्य गढ़, जहां पूर्व उप PM भी हारे; अबकी बार भाई-बहन के बीच टक्कर!
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2400804

Haryana Vidhan Sabha Chunav: बंसीलाल का ऐसा अभेद्य गढ़, जहां पूर्व उप PM भी हारे; अबकी बार भाई-बहन के बीच टक्कर!

Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में तोशाम सीट पर बंसीलाल के परिवार का बड़ा मुकाबला हो सकता है. श्रुति चौधरी बीजेपी से तो अनिरुद्ध चौधरी कांग्रेस से टिकट के दावेदार हैं. अगर दोनों को टिकट मिलता है, तो यह भाई-बहन की सीधी टक्कर होगी, जो बंसीलाल की राजनीतिक विरासत को लेकर दिलचस्प चुनावी संघर्ष में बदल सकती है.

Haryana Vidhan Sabha Chunav: बंसीलाल का ऐसा अभेद्य गढ़, जहां पूर्व उप PM भी हारे; अबकी बार भाई-बहन के बीच टक्कर!

Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024: पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी बंसीलाल के गढ़ में भाजपा के लिए सेंध लगाना चुनौतीपूर्ण है, जबकि कांग्रेस के सामने यहां अपना वर्चस्व बनाए रखने का दबाव है. दोनों ही पार्टियां उनके परिवार पर अपने पत्ते खेल सकती हैं. हरियाणा की सबसे चर्चित विधानसभा सीटों में से एक, तोशाम सीट पर जहां एक ओर बंसीलाल की पोती श्रुति चौधरी भाजपा से टिकट की मजबूत दावेदार मानी जा रही हैं तो वहीं, दूसरे ओर उनके पोते अनिरुद्ध चौधरी कांग्रेस की टिकट पर मैदान में उतर सकते हैं.

पूर्व उप प्रधानमंत्री को भी मिल चुकी है हार
इस सीट पर पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल भी हार का सामना कर चुके हैं. बंसीलाल परिवार को इस क्षेत्र के लोगों का भरपूर समर्थन मिलता रहा है. बंसीलाल खुद यहां से छह बार चुनाव जीते, चार बार मुख्यमंत्री बने और केंद्र में रक्षा और रेल मंत्री के पदों पर आसीन रहे. अब तक हुए 14 विधानसभा चुनावों में इस परिवार ने 12 बार जीत दर्ज की है. चाहे वह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा हो, हरियाणा विकास पार्टी का प्रतिनिधित्व किया हो या फिर स्वतंत्र रूप से चुनावी मैदान में उतरे हों, बंसीलाल परिवार को जनता का लगातार समर्थन मिला है.

पहली बार बीजेपी से उतरने की तैयारी
यह पहली बार है जब बंसीलाल परिवार से कोई बीजेपी के बैनर तले चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहा है. बंसीलाल की बहू और पूर्व मंत्री किरण चौधरी ने हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामा है. अब उनके कंधों पर अपनी बेटी श्रुति चौधरी को जिताने की जिम्मेदारी है. हाल ही में किरण चौधरी को बीजेपी ने राज्यसभा सांसद के लिए नामित किया है.

ये भी पढ़ें: हरियाणा चुनाव में क्या कांग्रेस को हरा पाएगी BJP? जानें योगेंद्र यादव की भविष्यवाणी

आमने-सामने होंगे भाई-बहन
दूसरी ओर, कांग्रेस भी अपनी रणनीति बना रही है, क्योंकि उसका लक्ष्य बंसीलाल की विरासत के वोटों से तोशाम सीट जीतना है. इसी वजह से, बंसीलाल के बड़े बेटे रणबीर सिंह महेंद्र के पुत्र अनिरुद्ध चौधरी कांग्रेस से टिकट के लिए जोर लगा रहे हैं. ऐसे में अगर श्रुति और अनिरुद्ध दोनों को टिकट मिल जाता है तो एक तरीके से यह मुकाबला भाई-बहन के बीच का होगा, जहां दोनों चौधरी बंसीलाल के गढ़ में उनकी राजनीतिक विरासत के लिए आमने-सामने होंगे.

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news