Mann Ki Baat: PM मोदी का बड़ा ऐलान, 31 अक्टूबर को लॉन्च होगा 'मेरा युवा भारत', देश के सभी युवाओं से की ये अपील
Advertisement

Mann Ki Baat: PM मोदी का बड़ा ऐलान, 31 अक्टूबर को लॉन्च होगा 'मेरा युवा भारत', देश के सभी युवाओं से की ये अपील

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने मन की बात में कहा कि मेरा युवा भारत की वेबसाइट मेरा भारत भी लॉन्च होने वाली है. मैं युवाओं से आग्रह करूंगा कि मेरे देश के आप सभी युवा, मेरे देश के आप सभी बेटे-बेटियां माई भारत जीओवी डॉट इन पर रजिस्टर करें और विभिन्न कार्यक्रमों के लिए साइन अप करें. 

Mann Ki Baat: PM मोदी का बड़ा ऐलान, 31 अक्टूबर को लॉन्च होगा 'मेरा युवा भारत', देश के सभी युवाओं से की ये अपील

Mann Ki Baat: दिवाली का सीजन पास आ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लोगों से स्थानीय स्तर पर बने उत्पाद खरीदने का आग्रह किया है. अपने मासिक रेडियो प्रसारण 'मन की बात' में पीएम मोदी ने कहा कि जब आप अपनी दिवाली भारत में बने, भारतीयों द्वारा बनाए गए उत्पादों से रोशन करेंगे, अपने परिवार की हर छोटी-छोटी जरूरत को स्थानीय स्तर पर पूरा करेंगे, तो दिवाली की चमक और बढ़ जाएगी.

पीएम ने कहा कि उन कारीगरों के जीवन में, एक नई दिवाली चमकेगी, जीवन का एक सवेरा होगा, उनका जीवन अद्भुत होगा. भारत को आत्मनिर्भर बनाएं, 'मेक इन इंडिया' को चुनते रहें, ताकि करोड़ों देशवासियों की दिवाली भी रोशन हो. उन्होंने आगे बताया कि 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर एक बहुत बड़े देशव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है. इस संगठन का नाम है- 'मेरा युवा' 'भारत' यानी मेरा भारत. मेरा भारत संगठन भारत के युवाओं को राष्ट्र निर्माण के विभिन्न आयोजनों में सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर प्रदान करेगा. विकसित भारत के निर्माण में भारत की युवा शक्ति को एकीकृत करने का यह एक अनूठा प्रयास है.

ये भी पढ़ें- Delhi Liquor Scam Case: मनीष सिसोदिया को मिलेगी बेल या होगी जेल, 30 अक्टूबर को SC सुनाएगा फैसला

प्रधान मंत्री ने आगे कहा कि मेरा युवा भारत की वेबसाइट मेरा भारत भी लॉन्च होने वाली है. मैं युवाओं से आग्रह करूंगा कि मेरे देश के आप सभी युवा, मेरे देश के आप सभी बेटे-बेटियां माई भारत जीओवी डॉट इन पर रजिस्टर करें और विभिन्न कार्यक्रमों के लिए साइन अप करें. 31 अक्टूबर को पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी जी की भी पुण्य तिथि है. मैं उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ मिजोरम और राजस्थान के आदिवासी बहुल राज्यों में आगामी चुनावों के बीच विशाल आदिवासी वोट बैंक पर नजर रखते हुए, पीएम मोदी ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में बिरसा मुंडा, तांतिया भील और कई अन्य आदिवासी व्यक्तित्वों द्वारा किए गए योगदान को याद किया.

उन्होंने आगे कहा कि हमें गर्व है कि योद्धा टंटिया भील ने हमारी धरती पर जन्म लिया. हम शहीद वीर नारायण सिंह को पूरी श्रद्धा के साथ याद करते हैं, जो कठिन परिस्थितियों में अपने लोगों के साथ खड़े रहे. चाहे वीर रामजी गोंड हो, वीर गुंडाधुर हो, भीमा नायक हो, उनका साहस आज भी प्रेरणा देता है. अल्लूरी सीताराम राजू ने आदिवासी भाई-बहनों में जो भावना भरी, उसे देश आज भी याद करता है.

ये भी पढ़ें- Delhi News: केजरीवाल सरकार की योजना का लाभ उठा सकेगा निर्माण श्रमिकों का परिवार, AAP तैयार करने के दिए निर्देश

उन्‍होंने कहा कि हमें पूर्वोत्तर में कियांग नोबांग और रानी गाइदिन्ल्यू जैसे स्वतंत्रता सेनानियों से भी बहुत प्रेरणा मिलती है. आदिवासी समुदाय से ही देश को राजमोहिनी देवी और रानी कमलापति जैसी वीरांगनाएं मिली. देश इस समय आदिवासी समाज को प्रेरणा देने वाली रानी दुर्गावती जी की 500वीं जयंती मना रहा है. मुझे आशा है कि देश के अधिक से अधिक युवा अपने क्षेत्र की आदिवासी विभूतियों के बारे में जानेंगे और उनसे प्रेरणा लेंगे. देश अपने आदिवासी समाज का आभारी है. पीएम मोदी ने कहा कि स्वाभिमान और राष्ट्र का उत्थान सर्वोपरि है.

(इनपुटः IANS)

Trending news