Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2407509
photoDetails0hindi

Haryana Vidhansabha Chunav: कांग्रेस कल करेगी उम्मीद्वारों के नाम का फाइनल ड्राफ्ट तैयार, इस वक्त तक जारी होगी लिस्ट

Haryana Vidhansabha Chunav: हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने कमर कसनी शुरू कर दी है. टिकट वितरण के लिए कांग्रेस तीन दिनों से स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक कर गई, जिसमें सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए चर्चा की गई. 30 नामों वाला एक पैनल बनाया गया है, जिसमें 60 सीटों के लिए उम्मीदवारों का चयन पहले ही हो चुका है. अंतिम बैठक शनिवार को होनी है, जिसके बाद सूची कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीडब्ल्यूसी) को सौंपी जाएगी.

 

हरियाणा विधानसभा चुनाव

1/5
हरियाणा विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सारी पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. कांग्रेस भी लगातार मीटिंग कर रही है ताकि जल्द से जल्द उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग सके. कांग्रेस से टिकट लेने की होड़ में 2 हजार से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हैं.

2 सितंबर को होनी है CWC की बैठक

2/5
2 सितंबर को होनी है CWC की बैठक

वहीं, सीडब्ल्यूसी की बैठक 2 सितंबर को होनी है और सितंबर के पहले सप्ताह में कांग्रेस के उम्मीदवारों की टिकट लिस्ट जारी होने की उम्मीद है. संभावना है कि सभी 90 सीटों के लिए एक साथ ही उम्मीदवार घोषित किए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 28 मौजूदा विधायकों के टिकटों के लिए विशेष चर्चा की गई, जिसमें 16 से 18 को फिर उम्मीदवार बनाया जा सकता है.

कुमारी सैलजा भी कर रहीं तैयारी

3/5
कुमारी सैलजा भी कर रहीं तैयारी

वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा ने भी विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि वह राज्य की राजनीति में शामिल होना चाहती हैं. इसके लिए वो कांग्रेस आलाकमान से मंजूरी लेने की कोशिश कर रही हैं. बता दें कि इससे पहले सैलजा ने सवाल उठाया था कि अगर कांग्रेस हरियाणा के सत्ता में आती है तो दलित मुख्यमंत्री क्यों नहीं हो सकता?

2,556 उम्मीदवारों ने किया आवेदन

4/5
2,556 उम्मीदवारों ने किया आवेदन

बता दें कि हरियाणा की 90 सीटों के लिए पूरे 2,556 उम्मीदवारों ने कांग्रेस को टिकट के लिए आवेदन किया है. स्क्रीनिंग कमेटी का नेतृत्व कर्नाटक से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य अजय माकन कर रहे हैं. इसके अलावा मणिकम टैगोर, जिग्नेश मेवाणी और श्रीनिवास बीवी भी सदस्यों में शामिल हैं. कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने बताया कि स्क्रीनिंग कमेटी की बैठकें शनिवार तक जारी रहेंगी, जिसके बाद अंतिम सूची कांग्रेस सीडब्ल्यूसी को भेजी जाएगी.

बिना सीएम के चेहरे का चुनाव

5/5
बिना सीएम के चेहरे का चुनाव

आपको बता दें कि हरियाणा में कांग्रेस के प्रमुख दलित नेताओं में से एक कुमारी सैलजा वर्तमान में लोकसभा सांसद है. उन्होंने सिरसा सीट से हाल ही में चुनाव जीता है. दूसरी ओर मुख्यमंत्री की रेस में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा हैं. भूपेंद्र सिंह हुड्डा जाट चेहरा हैं. हालांकि, कांग्रेस इस बार बिना किसी सीएम चेहरे के ही चुनावी मैदान में उतरने की प्लानिंग कर रही है.