विनोद लांबा/नई दिल्लीः हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 5 नवंबर शनिवार को गुरुग्राम में महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) की दो मुख्य परियोजनाओं नामतः बसई चौंक पर नवनिर्मित फलाईओवर तथा महावीर चौंक पर बनाए गए अंडरपास का उद्घाटन करेंगे. लगभग 140 करोड़ रुपये की इन दोनों परियोजनाओं के शुरू होने से यहां से गुजरने वाले स्थानीय नागरिकों को ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी और यातायात सुगम होगा. इस बारे में जानकारी देते हुए GMDA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने बताया कि इन परियोजनाओं के शुरू होने से स्थानीय नागरिकों को बड़े पैमाने पर लाभ होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने बताया कि इससे जहां एक तरफ यातायात सुगम होगा, वहीं दूसरी ओर उन्हें इन मुख्य मार्गों पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी. इससे लोगों को पहले की अपेक्षा बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी. बसई फ्लाईओवर की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि बसई फ्लाईओवर की अप्रोच रोड़ के साथ कुल लंबाई 820 मीटर है. यह फ्लाईओवर उमंग भारद्वाज चौक को सेक्टर 9 व 9 A से जोड़ता है जिससे यहां ट्रैफिक का दबाव कम होगा. एक अनुमान के अनुसार यहां से रोजाना लगभग 10 हजार से ज्यादा वाहन गुजरते हैं जिन्हें इस परियोजना से बड़े पैमाने पर लाभ होगा.


ये भी पढ़ेंः 1 करोड़ 10 लाख से भरा बैग लेकर 4 दिन पहले घर से निकला था JE, संदिग्ध हालात में मिला शव


उन्होंने आगे बताया कि इस फ्लाईओवर के शुरू होने से वाहन चालकों विशेषकर बसई, सेक्टर-9, सेक्टर-9A, द्वारका एक्सप्रेस-वे व इसके साथ लगते क्षेत्रों में रहने वाले स्थानीय नागरिकों को काफी राहत मिलेगी. उन्होंने बताया कि बसई चौक से दिल्ली, झज्जर, रोहतक और अन्य मुख्य स्थानों की ओर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भी इससे यातायात सुगम होगा और उन्हें आवागमन में सुविधा होगी. इस फ्लाईओवर को ट्रैफिक परीक्षण के लिए कुछ समय के लिए खोला गया था और यह पता लगाने का प्रयास किया गया था कि वाहन चालकों को इससे कितना लाभ पहुंच रहा है.


उन्होंने बताया कि बसई चौक की समग्र पुनर्विकास परियोजना में बसई गांव के पास रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण, उमंग भारद्वाज चौक और द्वारका एक्सप्रेस-वे के बीच 6-लेन राजमार्ग का निर्माण और साथ ही दो फुट-ओवर ब्रिज का निर्माण भी शामिल है. इस परियोजना पर लगभग 114 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है और परियोजना के अन्य घटकों पर कार्य प्रगति पर है. GMDA द्वारा बसई चौक पर जल निकासी का कार्य भी किया जा रहा है.


ये भी पढ़ेंः CET: परीक्षा के एक दिन पहले छात्रों को करनी पड़ी फ्री बस सेवा पाने के लिए जद्दोजहद, टिकट के लिए घंटों खड़े रहे


इसके अलावा, शनिवार को मुख्यमंत्री गुरुग्राम के मुख्य बस अड्डे के पास बनाए गए 318 मीटर लंबे महावीर चौक अंडरपास का भी लोकार्पण करेंगे जिसके खुलने से पुरानी दिल्ली-गुरुग्राम रोड़ और बस स्टैंड रोड के बीच कनेक्टिीविटी में सुधार होगा और इस व्यस्त चौराहे पर वाहनों की आवाजाही सुगम होगी. इस परियोजना में GMDA की ओर से लोक निर्माण (B&R) विभाग द्वारा 2.1 किलोमीटर रोड़ और 221 मीटर एलिवेटेड वॉकवे का निर्माण शामिल है. उद्घाटन के बाद अंडरपास को आमजन के लिए खोला जाएगा. वॉकवे और सरफेस रोड़ का निर्माण कार्य प्रगति पर है. इस परियोजना की कुल लागत 25.91 करोड़ रुपये है.