Mission Indradhanush: नूंह में शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम, गर्भवती महिलाओं व बच्चों को मिलेगा लाभ, जानें डेट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1802702

Mission Indradhanush: नूंह में शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम, गर्भवती महिलाओं व बच्चों को मिलेगा लाभ, जानें डेट

Mission Indradhanush News: नूंह में 7-12 अगस्त तक बच्चों को मीजल्स, रूबेला जैसी विभिन्न घातक बीमारियों से बचाने के लिए शत-प्रतिशत बच्चों और गर्भवती महिलाओं का का टीकाकरण किया जाएगा. 

Mission Indradhanush: नूंह में शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम, गर्भवती महिलाओं व बच्चों को मिलेगा लाभ, जानें डेट

Nuh Mission Indradhanush: हरियाणा के नूंह जिले में बच्चों को मीजल्स, रूबेला जैसी विभिन्न घातक बीमारियों फैल रही है. इनसे बच्चों को बचाने के लिए नूंह जिले में मिशन इंद्रधनुष (Mission Indradhanush Program) कार्यक्रम का शुभारंभ 7 अगस्त से होगा जोकि 12 अगस्त तक चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत पहले 2 साल तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाता था, लेकिन अब इस अभियान के तहत 5 साल तक के बच्चों के टीकाकरण की शुरुआत होने जा रही है. मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नूंह जिला के शत-प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण करना है.

नूंह जिला उपायुक्त  प्रशांत पवार ने कहा कि बच्चों को मीजल्स, रूबेला जैसी घातक बीमारियों से बचाने के लिए इस अभियान की शुरुआत की जा रही है. इस टीकाकरण अभियान में 2 साल के बच्चों के साथ 5 साल तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस टीकाकरण का उद्देश्य बच्चों को सुरक्षित रखना है. 

ये भी पढ़ें: Delhi News: इंसान के जीवन में ब्रह्मास्त्र की तरह काम करती है ये चीज- गोपाल राय

 

उपायुक्त प्रशांत पंवार ने जिला सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस रूम में मिशन इंद्रधनुष (Mission Indradhanush) कार्यक्रम की सफलता के लिए विभिन्न गांवो से आए सरपंच कार्यक्रम से जुड़े. उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए नूंह जिला के विभिन्न धार्मिक गुरुओं और उलेमाओं से अपील करते हुए कहा कि वे टीकाकरण से छूट गए बच्चों के टीकाकरण के लिए अभिभावकों को प्रेरित करें. जिससे कि  कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे. 

उन्होंने कहा कि मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के दौरान नूंह जिला में 5 साल तक के सभी बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा. इस अभियान के तहत उन्हें मीजल्स और रूबेला जैसी बीमारियों से बचाया जा सके. इस दौरान गर्भवती महिलाओं का भी टीकाकरण किया जाएगा. उन्होंने बताया कि जिला में सफलतापूर्वक मिशन इंद्रधनुष चलाने के लिए क्षेत्रवार टीमों का भी गठन किया गया है. 

घटित टीमें अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर लोगों को टीकाकरण के फायदों के बारे में जानकारी देगी और जिन बच्चों का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है उनका टीकाकरण भी करेगी. उन्होंने बताया कि यह अभियान 3 महीने तक एक-एक सप्ताह के लिए चलाया जाएगा.

INPUT: ANIL MOHANIA

Trending news