Muharram 2024: मुहर्रम में ताजिया निकालने के बाद रात में उसका क्या किया जाता है, जानें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2340402

Muharram 2024: मुहर्रम में ताजिया निकालने के बाद रात में उसका क्या किया जाता है, जानें

Muharram 2024: दिनभर में मुहर्र में ताजिया का जुलूस निकालने के बाद रात में उसे दफन किया जाता है. क्योंकि इस माह में हजरत इमाम हुसैन की शहादत में यह मनाया जाता है. 

Muharram 2024: मुहर्रम में ताजिया निकालने के बाद रात में उसका क्या किया जाता है, जानें

Delhi Muharram 2024: मुहर्रम मुस्लिम समुदाय का बहुत ही महत्वपूर्ण त्योंहार है. इसे शहादत के रूप में मनाया जाता है. इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग इमाम हुसैन की शहादत के रूप मानते हैं. मुहर्रम के मौके पर दिल्ली के अलग-अलग इलाके में ताजिए का जुलूस निकाला जा रहा है. इसी कड़ी में विकासपुरी विधानसभा इलाके में अलग-अलग जगह से कई ताजिए एक साथ अलग-अलग कॉलोनी से होते हुए निकल रहे हैं और न सिर्फ मुस्लिम समुदाय के लोग बल्कि हिंदू समुदाय के लोग भी इसमें अपनी श्रद्धा दिखाते नजर आ रहे हैं. 

इस दौरान काफी संख्या में मुस्लिम युवा जुलूस निकालते हुए नजर आए. इस मुहर्रम के जुलूस को कादरी अखाड़ा की अगुवाई में निकल गया. साथ ही इस मौके पर जगह-जगह छबील भी लगाई गई थी. दोपहर से शुरू हुआ यह जुलूस अलग-अलग इलाके से गुजरात हुआ रात को विकास कुंज कर्बला में दफनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Muharram पर क्यों मनाया जाता है मातम, जानें ताजिया निकालने का धार्मिक महत्व

मुहर्रम के इस जुलूस में मुस्लिम समुदाय का जोश देखते ही बन रहा था. जो हाथों में अपने धर्म का झंडा लेने के साथ-साथ अपने देश की आन बान शान तिरंगे को भी लहराते हुए चल रहे थे. विकासपुरी में 70 साल से एक हिंदू प्रजापति परिवार के 100 लोगों की आस्था मुहर्रम में ताजिया के आगे कर रहे परिक्रमा और हजरत इमाम हुसैन की शहादत को लोगों ने सलाम किया. मुहर्रम के दिन आज मोतीनगर, ख्याला रघुवीर नगर आदि कई इलाकों में ताजिया जुलूस डीजे, ढोल, नगाड़ों के साथ निकाला गया. जिसमे कई हजारों लोगों ने शिरकत की और कई लोगों ने अपने-अपने करतब भी दिखाए. पुलिस की तरफ से इसको लेकर पुख्ता इंतजाम भी किए गए. 

INPUT: RAJESH KUMAR SHARMA

 

Trending news