70 साल का नटवर लाल और सिर्फ 11वीं पास, 20 साल से CBI को नचाता रहा
Advertisement

70 साल का नटवर लाल और सिर्फ 11वीं पास, 20 साल से CBI को नचाता रहा

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने एक 70 साल के नटवरलाल को गिरफ्तार किया है, जिसने करीब 20 साल में लगभग 100 करोड़ रुपये की ठगी की है और केवल 11वीं पास होने के बावजूद आरोपी 11 कंपनियों का डायरेक्टर बना हुआ था.

70 साल का नटवर लाल और सिर्फ 11वीं पास, 20 साल से CBI को नचाता रहा

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने एक शातिर ठग को गिरफ्तार किया है. इसकी तलाश पुलिस के अलावा देश की सबसे बड़ी एजेंसी सीबीआई (CBI) को भी थी, लेकिन ये ठग पुलिस और एजेंसियों को चकमा देकर देश के अलग अलग हिस्सों में घूम रहा था. आरोपी का नाम है प्रदीप पालीवाल है, जो की 70 साल की उम्र में भी देश भर की एजेंसियों को चकमा दे रहा था. इसके खिलाफ एलओसी भी जारी हो चुका था, जिस कारण यह देश छोड़ कर नहीं जा सका. पुलिस ने इसे दिल्ली के क्रॉस रिवर मॉल से गिरफ्तार किया जहां ये किसी से मिलने आया था.

ये भी पढ़ें: DU में ST/SC कोटे की सीटें भरने के लिए डीयू प्रशासन ने शुरू किया गाइडेंस प्रोग्राम

पुलिस ने बताया कि पिछले काफी समय से हम इसकी तलाश में थे, लेकिन ये लगातार अपनी लोकेशन बदल रहा था. वह कभी दिल्ली होता तो कभी अरुणाचल तो 2 दिन बाद पंजाब इसके अगले दिन कर्नाटक के सफर पर निकल जाता था. इस तरह उसने पुलिस को चकमा देने के लिए अपना प्लान बना रखा था. प्रदीप पालीवाल ने पढ़ाई भले ही केवल 11 वीं क्लास तक कि हो, लेकिन इसके बावजूद ये 11 कंपनियों का डायरेक्टर बना हुआ था. जिनके जरिए ये अपने ठगी के पैसों को इधर से उधर कर रहा था. इसको पुलिस की तकनीक और उनके काम करने के स्टाइल का अच्छे से पता था. लिहाजा ये अपने परिवार से भी ज्यादा संपर्क नहीं रखता था. जिम्बाब्वे के नंबरों का इस्तेमाल कर व्हाट्सएप और अन्य मोबाइल ऐप के जरीए अपने कुछ करीबियों से बात करता था. ये नंबर इसे अपने एक कर्मचारी की मदद से मिले थे. आरोपी दिल्ली के एक मॉल का भी मालिक है. 

एजेंसियों से बचने के लिए अब तक आरोपी प्रदीप पालीवाल लाखों किलोमीटर का सफर तय कर चुका था. प्रदीप पालीवाल, दिल्ली के वसंत विहार का निवासी है. ये पहले से भगोड़ा घोषित था. इसके खिलाफ आर्थिक अपराध शाखा (EOW) में 2 मामले दर्ज हैं. इसके खिलाफ एलओसी जारी होने के कारण यह न तो ट्रेन और न ही फ्लाइट का इस्तेमाल कर सकता था.

जबकि 2018 के एक मामले में प्रदीप सीबीआई की भी ये वांटेड था. एक बैंक से 25 करोड़ का लोन लिया था और गायब हो गया. इसके साथ ही 2006 में गुरुग्राम में एफआईआर (FIR) दर्ज है. ये अब तक 100 करोड़ की ठगी कर चुका है. दिल्ली की रहने वाली शंकुतला देवी ने शिकायत की थी कि राजस्थान में ग्रेनाइट माइनिंग का प्लॉट दिलाने का झांसा देकर  20 करोड़ ठगी की थी. पुलिस ने इसे दिल्ली के क्रॉस रिवर मॉल से गिरफ्तार किया जहां ये किसी से मिलने आया था. इसके साथ पुलिस ने इसके साथी विनायक भट्ट को भी पकड़ लिया.

WATCH LIVE TV

Trending news